इस देश में सफेद गाउन पहनने और विदेशी गाना सुनने पर दे दी जाती है फांसी ! काला चश्‍मा पहनने पर भी बैन

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 03:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया के कई देशों में अजीबों गरीब नियम कानून हैं जो कई बार वहां के नागरिकों के लिए सिरदर्द बन जाते हैं । ऐसा ही एक देश  है जहां  चिलचिलाती गर्मी में भी काला चश्मा  पहनना  बैन है। यही नहीं, यहां दुल्‍हनें अपनी शादी पर सफेद गाउन तक नहीं पहन सकतीं और क‍िसी  दूसरे मुल्‍क का गाना सुनने पर  फांसी की की सजा तक दे दी जाती है। ये कड़े हैं  उत्तर कोर‍िया में जहां का  शासक क‍िम जोंग उन दक्ष‍िण कोर‍िया को दुश्मन मुल्‍क मानते है। दक्ष‍िण कोर‍िया की यूनिफ‍िकेशन मिन‍िस्‍ट्री द्वारा तैयार रिपोर्ट के मुताबिक क‍िम जोंग दक्ष‍िण कोर‍िया की कोई भी चीज पसंद नहीं करते।

PunjabKesari

दक्ष‍िण कोर‍िया में शादी के दौरान दुल्‍हनें सफेद गाउन पहनती हैं। ये उनके कल्‍चर का अभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सा है। वहां के फैशन देखकर उत्‍तर कोर‍िया की लड़क‍ियां भी वैसे ही सफेद गाउन पहनने लगीं तो क‍िम जोंग उन इतने खफा हो गए क‍ि उन्‍होंने सुरक्षाबलों को आदेश दे दिया क‍ि अगर कोई ऐसा करता दिखे, तो उसे सजा दी जाए। रिपोर्ट के मुताबिक  सुरक्षाबल शादी वाले घरों में घुस जाते हैं और वहां लोगों की तलाशी लेते हैं क‍ि कहीं कोई साउथ कोरिया के कल्‍चर वाले कपड़े तो नहीं पहने है। लोगों को फैशनेबल कपड़े पहनने से रोका जा रहा है। दूल्‍हा दुल्‍हन को अपनी पीठ पर नहीं उठा सकता। ऐसा क‍िया तो सजा तय है।

PunjabKesari

यही नहीं  लोगों के फोन की भी तलाशी ली जाती है। देखा जाता है क‍ि कहीं, वे दक्ष‍िण कोर‍िया के क‍िसी शख्‍स के संपर्क में तो नहीं है।  इसके अलावा कोई दक्ष‍िण कोर‍िया के गाने सुनते हुए पाया गया तो सजा-ए-मौत तक दी जा सकती है। कुछ दिन पहले 22 साल के एक लड़के को सिर्फ इसल‍िए फांसी पर लटका दिया गया था, क्‍योंक‍ि उसने दक्षिण कोरियाई संगीत सुनने और वहां की फ‍िल्‍मों की सीडी बेचने की बात स्‍वीकार की थी। हालांकि, बाद में उत्‍तर कोर‍िया ने इसे मनगढ़ंंत रिपोर्ट बता दिया था।  बता दें क‍ि 2020 में उत्तर कोर‍िया ने एक कानून बना दिया था, जिसमें दक्षिण कोरिया की फ‍िल्‍में देखना या सीडी बांटने पर मौत की सजा का प्रावधान किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News