ईरान के साथ बढ़ा टकराव, US ने पश्चिम एशिया में पैट्रियट मिसाइल किया तैनात

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 10:02 AM (IST)

 

वॉशिंगटनः ईरान के साथ बढती तल्खी के बीच अमेरिका ने सैन्य तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जानकारी के अनुसार संभावित खतरे को देखते हुए अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को तैनात करने के लिए पश्चिम एशिया भेजा है । पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम में एक युद्धपोत, बहुउद्देशीय वाहन और विमान भी शामिल हैं जो ऑर्लिंगटन खाड़ी में अब्राहम लिंकन स्ट्राइक समूह से जुड़ेंगे।

अमेरिका के बी-52 लड़ाकू विमान भी कतर हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं। अमेरिका ने इस फैसले को खतरों से निपटने के लिए उठाया गया कदम बताया है। उधर, अमेरिका के करीब 52 हजार सैनिक ईरान के पड़ोसी देश इराक में पहले से ही तैनात हैं। जानकारों का कहना है कि अमेरिका ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि वो मनोवैज्ञानिक दबाव ईरान पर बढ़ा सके।

मालूम हो कि पैट्रियट मिसाइल सिस्टम सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है. यह 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान चर्चा में आई. यह दुश्मन के रडार पहुंच से भी बाहर है.। अमेरिका ने इराक युद्ध में इस मिसाइल का खूब इस्तेमाल किया था. गौरतलब है कि वॉशिंगटन ईरानी सरकार पर लगातार दबाव बढ़ाता जा रहा है. इसके पहले अमेरिका ने ईरान के आर्थिक हालातों का फायदा उठाया था और उनकी तेल निर्यात की कमर तोड़ दी थी।

लेकिन अब अमेरिका मध्य पूर्व के सेंट्रल कमांड इलाकों में हथियारों की तैनाती कर दबाव और बढ़ाना चाहता है। बता दें कि बीते वर्ष अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ साल 2015 में हुई परमाणु संधि को तोड़ दिया था। इसके बाद ईरान पर अमेरिका ने दोबारा सभी प्रतिबंधो को लागू कर दिया था। इस विवाद के बाद अमेरिका ने आठ देशों को ईरानी तेल खरीदने की खत्म कर कर दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News