मैक्सिको को मनाने में जुटा अमरीका

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 11:52 AM (IST)

मैक्सिको: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापार एवं आव्रजन संबंधी नीतियों के कारण पैदा हुए राजनयिक तनाव को कम करने के लिए अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मैक्सिको पहुंचे। ट्रंप ने प्रवासियों को बाहर रखने के लिए मैक्सिको की सीमा के पास एक दीवार बनाने का संकल्प लेकर मैक्सिको को नाराज कर दिया है।

ट्रंप ने मैक्सिको से निर्यात को लेकर अवरोधक लगाने और वहां से रोजगार को अमरीका स्थानांतरित करने की बात कही दी थी।इसके अलावा उन्होंने अमरीका में रहने वाले मैक्सिको के नागरिकों द्वारा उनके परिवारों को भेजे जाने वाले धन पर भी रोक लगाने का प्रस्ताव रखा था। मैक्सिको को मनाने को जुटे ट्रंप ने देश की सरकार के साथ तनाव कम करने के लिए टिलरसन को मैक्सिको सिटी भेजा है। टिलरसन मैक्सिको सिटी पहुंचे। वह मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पेन्या नीटो से मुलाकात करेंगे।

अमरीकी अधिकारियों ने कहा कि टिलरसन और पेन्या नीटो व्यापार पर चर्चा करेंगे। वे आव्रजन और नशीले पदार्थों की तस्करी को कम करने के तरीकों पर भी बातचीत करेंगे।  टिलरसन के अलावा अमरीका के गृह सुरक्षा मंत्री जॉन केली भी मैक्सिको पहुंचेगे।व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने इससे पहले वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति अपने प्रशासन की शुरूआत में ही मैक्सिको में मंत्रियों को भेज रहे है। यह हम दोनों देशों के बीच अर्थपूर्ण संबंधों का प्रतीक है.’’ ट्रंप ने कहा था कि दीवार बनाने के लिए मैक्सिको भुगतान करेगा जिसके जवाब में पेन्या नीटो ने पिछले महीने वाशिंगटन में ट्रंप के साथ होने वाली निर्धारित बैठक रद्द कर दी थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News