अमेरिका ने खोली चीन की पोल, ताइवान स्ट्रेट में घुसे विध्वंसक चीनी पोत का वीडियो किया जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 12:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी सेना ने गत सप्ताहांत में ताइवान जलडमरूमध्य में चीन के एक जहाज के ‘‘असुरक्षित'' तरीके से एक अन्य पोत के सामने आने की घटना का वीडियो सोमवार को जारी किया। हालांकि हादसा टल गया। गौरतलब है कि चीनी नौसेना का एक जहाज अचानक ताइवान जलडमरूमध्य में अमेरिका के एक विध्वंसक पोत के सामने आ गया था जिसके कारण अमेरिकी जहाज को टक्कर से बचने के लिए अपनी गति धीमी करनी पड़ी थी। यह घटना शनिवार को हुई जब अमेरिकी विध्वंसक पोत यूएसएस चुंग-हून और कनाडाई फ्रिगेट (जंगी जहाज) एचएमसीएस मान्ट्रियल, ताइवान और चीन के मुख्य भूभाग के बीच जलडमरूमध्य में तथाकथित ‘‘नौवहन की स्वतंत्रता'' का अभ्यास कर रहे थे।

 

चीन लोकतांत्रिक रूप से स्व-शासित द्वीप ताइवान पर अपना दावा जताता है और जलडमरूमध्य को अपना विशेष आर्थिक क्षेत्र बताता है जबकि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के जहाज नियमित रूप से इस क्षेत्र से गुजरते हैं तथा उनके विमान उड़ान भरते हैं। उनकी दलील है कि यह अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र है। सोमवार को जारी वीडियो में चीनी जहाज अमेरिकी जहाज के रास्ते में आते हुए और फिर मुड़कर उसकी समानांतर दिशा में चलता दिखायी देता है। हिंद-प्रशांत कमांड ने कहा कि ये गतिविधियां अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में सुरक्षित रूप से गुजरने के समुद्री नियमों का उल्लंघन करती हैं। अमेरिका ने हाल में चीन पर हवाई क्षेत्र में "अनावश्यक रूप से आक्रामक" बर्ताव करने का आरोप लगाया था।

 

ताइवान जलडमरूमध्य में यह घटना तब हुई जब अमेरिकी विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन और चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफु एक वार्षिक रक्षा सम्मेलन के लिए सिंगापुर में थे। चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफु ने रविवार को कहा था कि अमेरिका और उसके सहयोगियों ने ताइवान जलडमरूमध्यम में खतरा पैदा किया, जबकि इसके बजाय उन्हें ‘‘अपने वायु क्षेत्र और जल क्षेत्र की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए।'' उन्होंने एक दुभाषिये के माध्यम से कहा, ‘‘वहां आने का क्या मतलब है? चीन में हम हमेशा कहते हैं, अपने काम से मतलब रखो।'' ऑस्टिन ने ली को सम्मेलन के इतर वार्ता के लिए आमंत्रित किया था लेकिन ली ने इससे इनकार कर दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News