NSG में भारत की एंट्री को लेकर US आया आगे, अन्‍य देशों से मांगा सहयोग

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 03:35 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका ने न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप(एनएसजी)में भारत की सदस्यता के अपने सपोर्ट को दोहराते हुए ग्रुप के बाकी सदस्यों से भी भारत की अर्जी को सपोर्ट करने को कहा है। बता दें कि भारत ने 48 मेंबर वाले इस ग्रुप की सदस्यता के लिए अर्जी दी है। यह ग्रुप इंटरनेशनल लेवल पर न्यूक्लियर मटेरियल की सप्लाई को कंट्रोल करता है। 


अमरीका चाहता है NSG में हो भारत की 'एंट्री
मीडिया खबर मुताबिक, अमरीका के रक्षा विभाग और राज्य विभाग ने एक साझा रिपोर्ट अमरीकी कांग्रेस को सौंपी है जिसमें अमरीका ने भारत को एनएसजी में शामिल करने की अपनी बात को दोहराया है और साथ ही भारत को ऑस्ट्रेलिया ग्रुप और वासनेर ग्रुप में भी शामिल किए जाने की बात की दोबारा पुष्टि की है।


अमरीकी रक्षा और राज्य विभाग द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में भारत के साथ सुरक्षा संबंध बढ़ाने की बात कही गई है। दरअसल, यह रिपोर्ट वित्तीय वर्ष 2017 के लिए भारत और अमरीका के बीच सेक्सन-1292 के तहत सुरक्षा सहयोग को लेकर हुए नेशनल डिफेंस अथॉराइजेशन एक्ट के लिए सौंपी गई है। 


चीन डाल सकता है अडंगा
गौरतलब है कि 48 देशों वाले इस समूह में भारत के प्रवेश को लेकर अमरीका लंबे समय से समर्थन कर रहा है, लेकिन भारत की इस राह में सबसे बड़ा रोड़ा चीन है।चीन एनएसजी में भारत की सदस्यता का लगातार यह कह कर विरोध कर रहा है कि भारत ने नॉन प्रॉलिफेरेशन ट्रीटी (एनपीटी) पर दस्तखत नहीं किए हैं। चीन के इस विरोध के कारण भारत की एनएसजी तक पहुंच मुश्किल बनी हुई है। बता दें कि इस ग्रुप की सदस्यता के लिए इसके सभी मेंबर्स की मंजूरी जरूरी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News