US Presidential Election: अब राष्ट्रपति बाइडेन की जगह लेगा कौन, डेमोक्रेटिक पार्टी के ये नाम भी रेस में....

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 06:03 PM (IST)

International news: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के व्हाइट हाउस की दौड़ से हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए जगह खाली हो गई है, जिसे भरने के लिए पार्टी को तेजी से प्रयास करना होगा। आइए देखते हैं कि वो कौन डेमोक्रेटिक नेता है, जो रेस में जगह बना सकते है। डेमोक्रेट्स के पास एक से बढ़कर एक नए नेता हैं. केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर, मैरिलैंड के गवर्नर वेस मूर, सीनेटर एमी क्लोबुचर, कोरी बुकर जैसे कई नेता हैं जो राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करते हैं। अभी भले ही कमला हैरिस, सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं और ज्यादातर डेमोक्रेट्स उनके समर्थन में हैं लेकिन उनकी संभावित चुनौतियां कम नहीं हुई हैं। 


कमला हैरिस
बाइडेन के हटने के बाद भारतीय- अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए स्वाभाविक उम्मीदवार हैं। कमला हैरिस अमेरिकी राजनीति में एक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व हैं, न केवल अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए बल्कि अपनी बहुसांस्कृतिक विरासत और तेजी से राजनीतिक उदय के लिए भी। बाइडेन ने भी उनके नाम का समर्थन किया है। 59 वर्षीय कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति है। कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने समर्थक इसे उनकी उम्मीदवारी के समर्थन में एक मजबूत तर्क के रूप में पेश करते हैं।

PunjabKesari

जोश शापिरो
पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो (Josh Shapiro) सबसे बड़े स्विंग राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं। स्विंग राज्य उन्हें कहा जाता है, जहां मतदाताओं का मूड स्पष्ट नहीं होता है। 51 वर्षीय शापिरो ने नवंबर 2022 में कंजरवेटिक प्रतिद्वंदी पर शानदार जीत दर्ज की थी। 2023 में राज्य के गवर्नर के रूप में कमान संभालने के पहले दो बार राज्य के अटॉर्नी जनरल के रूप में चुने गए थे। शापिरो अपने असरदार भाषण के लिए जाने जाते है और एक घोषित मध्यमार्गी है। 

PunjabKesari

मिशेल ओबामा
इस रेस में  मिशेल ओबामा के नाम की भी चर्चा हो रही है।  उनके समर्थन में भारत से भी आवाज उठी है। इसमें सबसे प्रमुख नाम जावेद अख्तर का है। उन्होंने एक्स पर डेमोक्रेट्स को संबोधित करते हुए लिखा कि अगर आप ट्रंप को हराने के लिए तीन नाम पूछेंगे तो वो तीनों मिशेल ओबामा के ही होंगे। उनके नाम की चर्चा इसलिए भी है, क्योंकि उनके पति और पूर्व राष्ट्रपति ने बाइडेन के फैसले का समर्थन किया है लेकिन कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर कुछ नहीं कहा।

PunjabKesari

गैविन न्यूसम 
बाइडेन ने भले ही हैरिस के नाम का समर्थन किया है, लेकिन ऐसा कोई नियम नहीं है कि उनकी पसंद को ही डेमोक्रेट डेलीगेट्स चुने। यही वजह है कि दूसरे नाम भी सामने आ रहे है। इनमें कैलिफोर्निया के गवर्नर वैदिन न्यूसम (Gavin Newsom) का नाम प्रमुख है। 56 वर्षीय गैविन पिछले पांच वर्षों से राज्य के शीर्ष पद पर हैं। नाम वापसी को लेकर बढ़ रहे दबाव के बीच गैदिन ने बाइडन का मजबूती से समर्थन किया था।

PunjabKesari

ग्रेचेन व्हिटमर
एक अन्य संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार मिशिनन की 52 वर्षीय गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर (Gretchen Whitmer) हैं। उनके राज्य में एक मजबूत कामकाजी वर्ग की आवटी और प्रमुख अश्वेत और अरब अमेरिकी समुदाय दोनों है। वे ट्रंप की कट्टर आलोचक हैं। 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मिशिगन महत्वपूर्ण राज्यों में से एक होगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News