US राजनेता ने CHINA पर अफ्रीकी श्रमिकों और उइगर मुसलमानों का शोषण करने का लगाया आरोप

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 03:51 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी राजनेता और हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी रिपब्लिकन के उपाध्यक्ष रॉब विटमैन ने अफ्रीकी श्रमिकों और उइगर मुसलमानों पर चीन की कार्रवाई के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है, और अत्याचारों को "बिल्कुल आपराधिक" करार दिया है। उन्होंने कहा, "चीन धरती पर सबसे बड़ा मानवाधिकार उल्लंघनकर्ता है। वे उइगर महिलाओं के साथ जो कर रहे हैं, वह बिल्कुल आपराधिक है। वे अफ्रीका में श्रमिकों का शोषण करते हैं। वे अफ्रीका में पर्यावरण को नष्ट करते हैं"।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पर अमेरिका की चयन समिति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बयान साझा किया। 2007 से, रॉबर्ट जोसेफ विटमैन वर्जीनिया के पहले कांग्रेस जिले के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि रहे हैं, और उन्होंने पुलिस और सार्वजनिक सुरक्षा से संबंधित समितियों में भी काम किया है। चीन को अपने मानवाधिकारों के हनन, खास तौर पर झिंजियांग में उइगर मुसलमानों के साथ व्यवहार के संबंध में व्यापक आरोपों और अंतरराष्ट्रीय जांच का सामना करना पड़ा है। एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वॉच सहित मानवाधिकार संगठनों की कई रिपोर्टों में झिंजियांग में उइगरों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को बड़े पैमाने पर मनमाने ढंग से हिरासत में रखने के विस्तृत आरोप हैं।

उनका आरोप है कि दस लाख से ज़्यादा लोगों को तथाकथित "पुनः शिक्षा" शिविरों में बिना किसी उचित प्रक्रिया के हिरासत में रखा गया है, जहाँ उनसे जबरन श्रम कराया जाता है, उन्हें राजनीतिक विचारधारा दी जाती है और धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं पर गंभीर प्रतिबंध लगाए जाते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News