चीन के साथ विवाद नहीं जिम्मेदार प्रतिस्पर्धा चाहता है अमेरिका : व्हाइट हाउस

10/08/2021 12:13:01 PM

लॉस एंजलिसः व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका, चीन के साथ जिम्मेदार तरीके से प्रतिस्पर्धा की उम्मीद कर रहा है। यह बयान ऐसे समय में आया है, जब एक दिन पहले ही दोनों देश इस साल के खत्म होने से पूर्व नेतृत्व स्तर पर ऑनलाइन शिखर वार्ता के लिए सहमत हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ आधिकारिक ‘एयरफोर्स वन' विमान से शिकागो के लिए जाते समय व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव केरिन जीन पियरे ने विमान में मौजूद पत्रकारों से कहा, ‘‘ हम चीन के साथ विवाद नहीं चाहते हैं, हम प्रतिस्पर्धा की उम्मीद करते हैं और हम इसे जिम्मेदार तरीके से करना चाहते हैं।''

 

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने एक दिन पहले ही कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य एवं विदेश मामलों संबंधी आयोग के कार्यालय के निदेशक यांग जिएची ज्युरिख में हुई बैठक के दौरान बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच ऑनलाइन शिखर वार्ता को लेकर सहमत हुए हैं।

 

जीन पियरे ने कहा कि बाइडन प्रशासन का मानना ​​है कि नेतृत्व स्तर संबंध आवश्यक हैं और यह जिम्मेदारी से प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने के उनके प्रयास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘‘ ज्यूरिख में अपने समकक्ष के साथ जेक सुलिवन की बैठक सौहार्दपूर्ण थी। वार्ता बेहद स्पष्ट और व्यापक विषयों पर हुई।'' इससे पहले, बाइडन ने नौ सितंबर को फोन पर चीन के राष्ट्रपति के साथ लंबी बातचीत की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News