हिलेरी क्लिंटन ईमेल मामलाः अमरीकी कोर्ट की FBI अधिकारी के खिलाफ रिपोर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 11:53 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका के न्याय विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में FBI के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी पर हिलेरी क्लिंटन के निजी ईमेल सर्वर मामले की जांच में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है।अमरीकी कोर्ट का आरोप है कि उन्होंने प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया। उन्होंने अनुचित तरीके से लोगों के साथ जांच के बारे में जानकारी साझा की। साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान FBI अधिकारियों के बर्ताव की समीक्षा में यह उजागर हुआ है।

न्याय विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे के समर्थन में हालांकि कोई साक्ष्य नहीं मिला जिसमें उन्होंने कहा था कि FBI राजनीति से प्रेरित होकर काम कर रही है। इस एजेंसी ने ट्रंप की चुनाव प्रचार टीम और रूस के बीच सांठगांठ मामले की जांच की थी। एफबीआइ की यह जांच हिलेरी के निजी ईमेल सर्वर मामले से शुरू हुई थी। जांच इस बात  पर केंद्रित थी कि हिलेरी ने विदेश मंत्री रहते न्यूयॉर्क स्थित घर से सर्वर के जरिये गोपनीय सूचनाएं भेजी या प्राप्त की थीं या नहीं। रिपोर्ट में कहा गया, 'हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कोमी की एकतरफा घोषणा विभाग की नीति के खिलाफ थी।

यह विभाग की लंबे समय से चली आ रही कार्यप्रणाली और प्रोटोकॉल का उल्लंघन था। हमने यह भी पाया कि कोमी ने अटार्नी जनरल के अधिकारों को भी छीन लिया था और अभियोजकों के कानूनी पक्ष की अपर्याप्त व्याख्या की थी।' न्याय विभाग के ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल की ओर से गुरुवार को 500 से ज्यादा पेज की यह रिपोर्ट जारी गई। इसमें FBI के कुछ कर्मचारियों की बातचीत को खंगाला गया। इसमें कुछ के बयान राष्ट्रपति चुनाव में उतरे ट्रंप के खिलाफ और हिलेरी के समर्थन में पाए गए। 70 वर्षीय हिलेरी ने 2016 के चुनाव में ट्रंप से मिली हार के लिए कोमी को जिम्मेदार ठहराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News