ट्रंप ने फिर गिराई मुस्लिम देशों पर गाज, बनाए नए वीजा नियम

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2017 - 11:06 AM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुस्लिम देशों पर फिर गाज गिरा दी है । ट्रंप प्रशासन ने 6 मुस्लिम देशों के वीजा आवेदकों के लिए नए नियम तय किए हैं। अब इन छह देशों के लोगों को अमरीका की यात्रा करने के लिए यूएस से पारिवारिक या व्यावसायिक जुड़ाव की जरूरत होगी। नई गाइडलाइन अमरीकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है।

इसमें कहा गया है कि छह देशों के अभ्यर्थियों को अमरीका में ट्रैवल करने के लिए अभिभावक, पति या पत्नी, बच्चा, बालिग बेटा या बेटी, दामाद या बहू और भाई जैसे रिश्ते दिखाने होंगे। नई गाइडलाइन में ग्रैंडपेरेंट्स, ग्रैंड चिल्ड्रेन, आंटी, अंकल, भतीजा-भतीजी, चचेरे भाई-बहन, साला-साली, मंगेतर और दूसरे फैमिली मैंबर्स को नजदीकी रिश्तेदार में शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि इससे पहले ट्रैवल बैन पर स्टे के बाद अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने इसे आंशिक रूप से मंजूरी दे दी थी।

जिन देशों पर ट्रंप प्रशासन ने ट्रैवल बैन लगाया था, उनमें ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन देश शामिल हैं। बैन के मुताबिक 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमरीका में आने पर 90 दिनों की पाबंदी और शरणार्थियों पर 120 दिनों के प्रतिबंध की बात की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News