कमला हैरिस ने कहा- हिंद-प्रशांत का गौरवान्वित सदस्य है अमेरिका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 11:00 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका हिंद-प्रशांत का एक गौरवान्वित सदस्य है और क्षेत्र के देशों के साथ उसके स्थायी संबंध है। हैरिस ने अमेरिका के दौरे पर आए सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका हिंद-प्रशांत का एक गौरवान्वित सदस्य है और उस क्षेत्र के राष्ट्रों और सिंगापुर के साथ हमारे संबंध स्थायी हैं।''

 

हैरिस ने कहा, ‘‘यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम साझा सिद्धांतों सहित कई कारणों से महत्व एवं प्राथमिकता देते हैं जिसमें विश्व व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और मानकों के संदर्भ में महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं।'' हैरिस ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने और प्रधानमंत्री लूंग ने रूस और यूक्रेन के मुद्दे पर भी चर्चा की। हैरिस ने पिछले साल अगस्त में सिंगापुर की यात्रा की थी। लूंग ने कहा कि अमेरिका ने करीब आठ वर्षों में एशिया प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण और रचनात्मक भूमिका निभाई है।

 

सिंगापुर ने लगातार कथनों और कार्यों के माध्यम से इस क्षेत्र में एक मजबूत अमेरिकी उपस्थिति का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच घनिष्ठ आर्थिक संबंध हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका-सिंगापुर मुक्त व्यापार समझौते पर 2004 में हस्ताक्षर किए गए, लगभग 20 साल पहले किसी एशियाई देश के साथ अमेरिका का यह पहला एफटीए था। सिंगापुर लगभग 5,500 अमेरिकी कंपनियों का घर है और सिंगापुर में अमेरिकी एफडीआई स्टॉक चीन, भारत और कोरिया गणराज्य में अमेरिकी निवेश से अधिक है।'' सिंगापुर अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा एशियाई निवेशक भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News