न्यू जर्सी में कांग्रेस की सीट के लिए चुनावी मैदान में भारतीय-अमरीकी

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2016 - 03:54 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका में भारतीय मूल के 30 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता पीटर जैकब न्यू जर्सी से प्रतिनिधि सभा के लिए चुनावी मैदान में हैं । जैकब डैमोक्रेट उम्मीदवार हैं, हालांकि न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी का मजबूत गढ़ माना जाता है । वरमोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स के धुर समर्थक जैकब को बीते 7 जून को हुई डैमोक्रेटिक प्राइमरी में निर्विरोध चुना गया । 

जैकब न्यू जर्सी के कांग्रेशनल डिस्ट्रिक 7 सीट से रिपब्लिकन नेता लियोनार्ड लांस को चुनौती दे रहे हैं । लांस इस सीट से 2009 से निर्वाचित होते रहे हैं । इसी सीट पर 2012 में भारतीय मूल के उपेंद्र चिवकुला चुनाव लड़े थे, लेकिन लांस ने उनको 50,000 से अधिक मतों के अंतर से मात दी थी । भारतीय मूल के थॉमस अब्राहम भी इस सीट से 2008 में निर्दलीय चुनाव लड़े थे, लेकिन उनको एक फीसदी से कम मत मिले थे । इस सीट को रिपब्लिकन पार्टी का मजबूत गढ़ माना जाता है ।

बीते 100 वर्षों से इस सीट पर रिपब्लिकन पार्टी का कब्जा है, हालांकि 1975-1981 के दौरान यह सीट उसके पास नहीं थी । जैकब को उम्मीद है कि वह इस परंपरा को तोड़ेंगे और लांस को हराएंगे । उन्होंने कहा, ‘‘यह हास्यापस्द है कि लियोनार्ड लांस ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया क्योंकि ट्रंप ने इस तरह के नेता के खिलाफ बयानबाजी की जिस तरह के नेता लांस हैं।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News