अमेरिकी फंडिंग कानून चीन को रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल खरीदने से रोक देगा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 01:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. रविवार को कांग्रेस के नेताओं द्वारा अनावरण किए गए अमेरिकी फंडिंग कानून में एक उपाय चीन को रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल खरीदने से रोक देगा। चीन पर सख्त रुख अपनाने की इच्छा गहराई से विभाजित अमेरिकी कांग्रेस में कुछ वास्तविक द्विदलीय भावनाओं में से एक है और सांसदों ने चीन की सरकार के साथ प्रतिस्पर्धा को संबोधित करने के लिए दर्जनों विधेयक पेश किए हैं।


चीन को एसपीआर की बिक्री का मुद्दा तब गरमा गया, जब डेमोक्रेट राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद बढ़ी गैसोलीन की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 2022 में 180 मिलियन बैरल एसपीआर तेल की बिक्री की घोषणा की।


उस वर्ष एसपीआर ने यूएनआईपीईसी अमेरिका को 1 मिलियन बैरल बेचे, जो चीन की सिनोपेक की ह्यूस्टन स्थित शाखा है। 2017 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत कुछ एसपीआर तेल चीनी राज्य तेल कंपनी पेट्रोचाइना कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी पेट्रोचाइना इंटरनेशनल को बेचा गया था। एसपीआर के पास वर्तमान में 360 मिलियन बैरल से अधिक तेल है, लेकिन 2022 में बिक्री के कारण यह 40 साल के निचले स्तर के करीब है।


पिछले जुलाई में डेमोक्रेटिक-नियंत्रित सीनेट ने एसपीआर तेल के चीन को निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए 85 से 14 विधेयक पारित किया। डेमोक्रेट सीनेटर क्रिस मर्फी ने उस समय कहा था कि इसने किसी समस्या को हल करने का भ्रम पैदा किया है, जबकि इसका राजनीतिक प्रभाव बहुत कम है और इससे फायदे की बजाय नुकसान अधिक होने की संभावना है।


सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने कहा कि सीनेट के शुक्रवार से पहले पैकेज पर विचार करने से पहले अमेरिकी सदन को पहले विधेयक पर मतदान करना होगा। सदन मंगलवार को वाशिंगटन लौटने वाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News