G-7 के बयान से गुस्साए चीन ने US माइक्रोन चिप के इस्तेमाल पर लगाया बैन, अमेरिका ने जताया विरोध

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 04:48 PM (IST)

बीजिंगः चीन और अमेरिका के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच,G7 शिखर सम्मेलन में जारी एक संयुक्त बयान से तिलमिलाए चीन ने अमेरिका के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। चीन ने देश में अमेरिका स्थित माइक्रोन टेक्नोलॉजी के चिप्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस कारण चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों को बताया है।

 

दूसरी तरफ अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने चीन के इस फैसले पर चिंता जाहिर प्रतिबंध का विरोध किया है। साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (CAC) ने बताया कि समीक्षा में पाया गया कि माइक्रोन के उत्पादों में गंभीर नेटवर्क सुरक्षा जोखिम हैं, जो चीन की महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना आपूर्ति श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं। इससे चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभावित होती है।

 

इस पर, अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कहा कि यह उन प्रतिबंधों का दृढ़ता से विरोध करता है, जिनका वास्तव में कोई आधार नहीं है। हम अपनी स्थिति का विस्तार करने और उनकी कार्रवाई को स्पष्ट करने के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। वहीं उन्होंने चीन के कार्यों के कारण मेमोरी चिप बाजार की विकृतियों को संबोधित करने के लिए सहयोगियों के साथ काम करने की भी बात कही। 

 

CAC की ये घोषणा वाशिंगटन और बीजिंग के बीच चल रहे विवाद में एक और घटनाक्रम है। जिसमें अमेरिका द्वारा चीन के चिप बनाने वाले उद्योग के खिलाफ कई उपायों को लागू करना शामिल है। बता दें कि साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना की ये घोषणा जापान में G7 नेताओं की बैठक के एक दिन बाद हुई। इस बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया था। इसमें चीन की आलोचना करते हुए कहा गया था कि वह अपने व्यवहार में परिवर्तन लाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News