अमेरिका में फंसे चुनाव परिणामः सड़कों पर उतरे ट्रंप-बाइडेन समर्थक, हिंसा-प्रदर्शन व गिरफ्तारियां

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 05:38 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। फिलहाल यहां फाइनल परिणाम फंसे नजर आ रहे  हैं। डेमोक्रैटिक  उम्मीदवार बाइडेन बेशक बहुमत के जादुई आंकड़े 270 इलेक्टरोल वोटों से महज 6 वोट दूर हैं, लेकिन रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  तीजों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर कोर्ट  पहुंच गए हैं। इस बीच ट्रंप और बाइडेन  के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं और हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका के चलते 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

PunjabKesari

चुनाव में वोट पड़ने के बाद गिनती शुरू होने के साथ ही ट्रंप खेमे ने डेमोक्रैट्स पर चुनाव में धांधली के आरोप लगाने शुरू कर दिए थे। वहीं, ट्रंप विरोधी समूह भी वॉशिंगटन समेत देश के दूसरे हिस्सों में विरोध प्रदर्शन करने लगे थे। जैसे-जैसे चुनावी टक्कर और कड़ी होती जा रही है, दोनों ओर से प्रदर्शन आक्रामक होते जा रहे हैं। यहां तक कि कई जगहों पर हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका जताई गई है।

 PunjabKesari
डेनवर में पुलिस से झड़प के बाद चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि मिनियापोलिस में ट्रैफिक ब्लॉक करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं। न्यूयॉर्क में बुधवार देर रात करीब 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। पोर्टलैंड में तनाव इतना बढ़ गया था कि पुलिस ने इसे दंगे करार दे दिया। यहां 11 लोगों को गिरफ्तर किया गया और आतिशबाजी जब्त कर ली गई। इनके पास से हथौड़े और राइफल भी बरामद की गई। 

PunjabKesari

ट्रंप  को 214 इलेक्टोरल वोट मिलने के बावजूद  पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में जीत हासिल करने कारण वह अभी भी राष्ट्रपति पद की रेस में बरकरार हैं। इनके अलावा नेवाडा में भी अंतिम नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। अगर बाइडेन केवल नेवाडा जीत लेते हैं तो वह 270 के जरूरी आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप को बहुमत हासिल करने के लिए इन चारों राज्यों को जीतना होगा।
 


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News