बाइडेन के फैसले बाद चीन ने भी दिखाई हेकड़ी, बोला- हमने 53 अरब डॉलर के US बांड किए डंप

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2024 - 07:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका द्वारा चीन के उत्पादों पर  नए व भारी टैक्स लगाने के ऐलान से भड़के ड्रैगन ने  इसका "दृढ़ता से विरोध" करते हुए अमेरिका को हेकड़ी दिखाई है। अमेरिका के इस फैसले के जवाब में   चीन की जिनपिंग सरकार ने घोषणा की कि उसने कम से कम $53.3 बिलियन मूल्य के अमेरिकी बांड बेचे हैं।   चीन का यह जवाब पश्चिमी देशों पर निर्भरता से दूर जाने के बारे में रूस के साथ अपने संयुक्त बयान के बाद आया है। 

 

स्विस आर्थिक विशेषज्ञ क्लाउडियो ग्रास के अनुसार "यूएसडी से दूर विविधता लाने का यह एक बुद्धिमान निर्णय है। 2021 के बाद से सोने ने यूएसडी बॉन्ड से 75% बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके अलावा, अमेरिकी सरकार के दबाव के कारण अमरीकी डालर का उपयोग पहले से ही एक राजनीतिक हथियार के रूप में और संपत्तियों की मनमानी जब्ती के लिए दशकों से किया जा रहा है।
 "

बता दें कि अमेरिका ने चीन से इंपोर्ट होने वाले तमाम सामानों पर 100 प्रतिशत तक का टैक्‍स लगा दिया है। इन सामानों में इलेक्ट्रिक वाहन, स्‍टील, एल्‍यूमीनियम, सोलर पैनल और सेमीकंडक्‍टर्स तक शामिल हैं।   व्हाइट हाउस ने कहा कि ये उपाय चीन की अनुचित व्यापार प्रथाओं के मद्देनजर अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों की रक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए थे, जिसमें "कृत्रिम रूप से कम कीमत वाले निर्यात के साथ वैश्विक बाजारों में बाढ़" भी शामिल है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News