Exclusive: दुनिया के सबसे अमीर व शक्तिशाली देश की हैल्थ व्यवस्था लड़खड़ाई, दवाओं की भारी कमी से मर रहे मरीज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 12:02 PM (IST)

वॉशिंगटनः दुनिया के सबसे अमीर व शक्तिशाली देश की हैल्थ व्यवस्था इतनी बुरी तरह से लड़खड़ा गई हैं कि दवाओं की भारी कमी से मरीज मर रहे हैं।अमेरिका एक दशक में दवाओं  की कमी को लेकर सबसे खराब स्थिति का  सामना कर रहा है।  यह कमी मुख्य रूप से इंजेक्टेबल जेनेरिक दवाओं में है, जिससे रोगी देखभाल पर भारी असर पड़ रहा है। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हेल्थ-सिस्टम फार्मासिस्ट (एएसएचपी) के आंकड़ों के अनुसार , 2023 की पहली तिमाही में  अमेरिका में दवाओं की कमी 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। कमी से प्रभावित शीर्ष पांच दवा वर्गों में कैंसर के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली कीमोथेरेपी दवाएं शामिल हैं, जिनमें से कई के विकल्प नहीं हैं। जानकारी के अनुसार भारत समेत दुनिया के कई  कैंसर मरीज इस उम्मीद से अमेरिका इलाज कराने जाते हैं कि वहां उन्हें हर वो सुविधा मिलेगी, जो उनके देश में उपलब्ध नहीं है लेकिन उसी अमेरिका के अस्पताल इन दिनों कैंसर की दवाओं की भारी कमी से जूझ रहे हैं ।

PunjabKesari

 

अमेरिका जैसे शक्तिशाली और अमीर देश के कैंसर उपचार केंद्रों में एक दर्जन से अधिक जीवन रक्षक दवाओं की कमी होने से वहां के स्वास्थ्य महकमे की व्यवस्था लड़खड़ा गई है। विशेषज्ञों का कहना है अमेरिका में केवल कैंसर ही नहीं बल्कि अन्य जरूरी दवाओं की कमी भी होने लगी है । NBC ने  के मुताबिक इसका पहला कारण है सार्वजनिक स्वास्थ्य में गहराता संकट, जो इन दिनों बजट और फंड की कमी से जूझ रहा है। यहां हाल के महीनों में  दर्जनों जीवन रक्षक दवाओं की कमी देखी गई  इनमें सिस्प्लैटिन  और कार्बोप्लाटिन  भी शामिल हैं। करीब सभी केंद्रों पर इन दोनों आवश्यक दवाओं की कमी हो गई है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी (एसीएस) और इसके एडवोकेसी सहयोगी, अमेरिकन कैंसर सोसायटी कैंसर एक्शन नेटवर्क (एसीएस सीएएन) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एमबीए, पीएचडी, कैरन ई. नुडसन ने एक बयान में कहा, "कुछ कैंसर दवाओं की कमी पूरे देश में कैंसर रोगियों के लिए एक गंभीर और जानलेवा मुद्दा बन गई है।" "मैंने उन रोगियों और चिकित्सकों से सुना है जो इन कमियों के प्रभाव को सीधे अनुभव कर रहे हैं।"

PunjabKesari

इस महीने की शुरुआत में, आधिकारिक अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की दवा की कमी सूची में 15 ऑन्कोलॉजी दवाएं थीं। कमी वाली अन्य शीर्ष दवा श्रेणियों में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) विकारों, रोगाणुरोधी, तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स, और हार्मोन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं शामिल हैं।वर्तमान कमी के लिए जिम्मेदार कारकों में बढ़ी हुई मांग, आपूर्ति की कमी, सीमित विनिर्माण क्षमता और जेनेरिक चिकित्सा के लिए कम लाभ मार्जिन शामिल हैं।नुडसन ने इस बात पर जोर दिया कि अब कम आपूर्ति वाली कई ऑन्कोलॉजी दवाओं का कोई प्रभावी विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, "ट्रिपल-नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर, डिम्बग्रंथि कैंसर और ल्यूकेमिया सहित कई कैंसर के लिए प्राथमिक उपचार के रूप में, बाल चिकित्सा कैंसर रोगियों द्वारा अक्सर अनुभव किए जाने वाले दवाओं की कमी के कारण उपचार में देरी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप परिणाम खराब हो सकते हैं।" एसीएस ने निम्नलिखित ऑन्कोलॉजी दवाओं और सहायक एजेंटों को कम आपूर्ति वाली सूची में रखा है । इनमें से कई दवाएं, जैसे कि सिस्प्लैटिन, एकाधिक उपचारों में प्रयोग की जाती हैं, इसलिए यह समस्या किसी एक विशिष्ट कैंसर प्रकार तक सीमित नहीं है।

 

  • कार्बोप्लाटिन इंजेक्शन का उपयोग ट्रिपल नेगेटिव स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि, सिर और गर्दन के कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है
  • फ्लूडराबाइन फॉस्फेट इंजेक्शन का उपयोग बी-सेल क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया के इलाज के लिए किया जाता है
  • त्वचा कैंसर के उपचार के लिए डैकार्बाज़िन इंजेक्शन
  • अमीफोस्टाइन इंजेक्शन
  • एज़ासिटिडाइन इंजेक्शन
  • कैपेसिटाबिन गोलियाँ
  • सिस्प्लैटिन इंजेक्शन
  • साइटाराबिन इंजेक्शन
  • डेक्सामेथासोन सोडियम फॉस्फेट इंजेक्शन
  • हाइड्रोकार्टिसोन सोडियम सक्सीनेट इंजेक्शन
  • इंजेक्शन के लिए ल्यूकोवोरिन कैल्शियम लियोफिलाइज़्ड पाउडर
  • ल्यूटेटियम लू 177 विपिवोटाइड टेट्राक्सेटन (प्लुविक्टो) इंजेक्शन
  • मेथोट्रेक्सेट इंजेक्शन
  • पेन्टोस्टेटिन इंजेक्शन
  • स्ट्रेप्टोज़ोसिन (ज़ैनोसार) बाँझ पाउडर

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News