अमेरिका में  चीन के 6 और ''पुलिस स्टेशन'' का खुलासा, 53 देशों में बना चुका  102 चौकियां

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 05:39 PM (IST)

 न्यूयार्कः दुनिया भर में कई देश चीन पर समय-समय पर जासूसी के आरोप लगाते रहे हैं। अमेरिका ने एक बार फिर चीन के जासूसी की पोल खोल दी है। अमेरिका का दावा है कि उसने अपने देश में छह और चीनी ठिकानों का पता लगाया है।  न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने अपने देश में छह और चीनी 'पुलिस स्टेशन' का खुलासा किया है। इसके साथ ही दावा किया गया कि ऐसे कई और अवैध संगठन हैं जो पूरे अमेरिका में फैले हुए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में एक चीनी 'पुलिस स्टेशन' का खुलासा करते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी का दावा था कि यह सबकुछ चीनी अधिकारियों की सह पर चल रहा था। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक चीन कथित रूप से कम से कम 53 देशों में 102 पुलिस स्‍टेशन बना चुका है।  

 

आशंका जताई जा रही है कि इसके जरिए असंतुष्‍टों की निगरानी और उन्‍हें प्रताड़‍ित किया जाता है। यह कथित रूप से चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के भ्रष्‍टाचार के खिलाफ चलाए गए अभियान का हिस्‍सा है। अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के 34 अधिकारियों पर अमेरिका में रह रहे चीनी असंतुष्टों को परेशान करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि एक अमेरिकी दूरसंचार कंपनी के कार्यकारी और एक नागरिक पर भी असंतुष्टों के दमन का आरोप लगाया गया है। लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क के अलावा, FBI ने सैन फ्रांसिस्को और ह्यूस्टन के साथ-साथ नेब्रास्का और मिनेसोटा के शहरों में तथाकथित विदेशी सर्विस स्टेशन पाए हैं।  

 

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की देख रेख में एक संगठन को दुनिया भर में चीनी नागरिकों की जासूसी करने का काम सौंपा गया है। हालांकि चीन ने इन स्टेशनों को चलाने से इनकार किया है। बताते चलें कि मैड्रिड स्थित मानवाधिकार समूह ने पिछले साल दुनिया भर के 100 गुप्त चीनी पुलिस स्टेशनों की डिटेल देते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। FBI ने दावा किया था कि इस तरह की गिरफ्तारी दुनिया में पहली है। मीडिया कर्मियों से बात करते हुए एजेंसी ने बताया कि 61 वर्षीय लियू जियानवांग और 59 वर्षीय चेन जिनपिंग ने 2022 की शुरुआत में मैनहट्टन के चाइनाटाउन में गुप्त पुलिस चौकी खोली थी, जिन्हें गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी लू जियानवांग और चेन जिनपिंग मूल रूप से अमेरिकी नागरिक हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News