737 मैक्स विमानों के परिचालन को लेकर अमेरिका के फैसले की हो रही कड़ी आलोचना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 03:10 PM (IST)

वॉशिंगटनः इथोपियन विमान हादसे के बाद कई देशों ने बोइंग के 737 मैक्स विमानों के परिचालन को प्रतिबंधित कर दिया है। लेकिन अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) द्वारा बोइंग के 737 मैक्स विमानों की उड़ान क्षमता का समर्थन करने पर तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल विश्व के अन्य हिस्से आम तौर पर एफएए से संकेत लेते हैं जिसे लंबे समय से वायु सुरक्षा के लिए विश्व भर में मानक माना जाता रहा है। इसके बावजूद यूरोपीय संघ, चीन, ऑस्ट्रेलिया एवं ब्रिटेन समेत अन्य विमानन सुरक्षा नियामकों ने एफएए की कार्रवाई का इंतजार नहीं करने का फैसला किया है।

PunjabKesari


इथोपिया विमान हादसे से पांच माह पहले इंडोनेशिया में भी लॉयन एअर द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दुर्घटाग्रस्त हो गया था।घरेलू परिवहन एवं अवसंरचना समिति के प्रमुख पीटर डीफेजियो ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वह इस बात से चिंतित हैं कि अंतरराष्ट्रीय विमानन नियामक हवाई यात्रियों को एफएए से ज्यादा निश्चितता उपलब्ध करा रहे हैं।


PunjabKesari


डीफेजियो ने कहा, आने वाले दिनों में यह बहुत महत्त्वपूर्ण होने वाला है कि हम इथोपियन एयरलाइन्स की उड़ान 302 के भयावह हादसे के पीछे के कारणों के जवाब तलाशे जाएं और यह देखें कि पांच महीने पहले हुए लॉयन एअर हादसे का इससे कोई संबंध था।’’ ‘कंज्यूमर रिपोट्स’ के लिए विमानन सलाहकार बिल मैकगी ने कहा कि एफएए विमान निर्माताओं एवं एयरलाइन कंपनियों के साथ ज्यादा सहज हो रहा है जबकि उसे सुरक्षा के लिए अधिक सक्रिय होना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News