US कांग्रेस में दूसरी बार PAK के खिलाफ बिल पेश

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2017 - 11:54 AM (IST)

इस्लामाबाद/वॉशिंगटन: पाकिस्तान को आतंकी देश करार देने के लिए रिपब्लिकन सांसद ने कांग्रेस में बिल पेश किया। बीते 6 महीने में ये दूसरी बार है, जब पाक के लिए अमरीकी संसद में कोई बिल दोबारा पेश किया गया हो। सितंबर में भी इसी मसले पर यूएस कांग्रेस में बिल लाया गया था।   एक ताकतवर रिपब्लिकन सांसद टेड पो ने गुरुवार को कांग्रेस में 'पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म एक्ट (HR 1449) पेश किया।'  पो हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में  आतंकवाद पर बनी सबकमेटी के चेयरमैन भी हैं।

 पो ने कहा, "पाकिस्तान न केवल गैर-भरोसमंद सहयोगी है, बल्कि इस्लामाबाद कई सालों से अमरीका के दुश्मनों को मदद दे रहा है।" "ओसामा बिन लादेन को अपने यहां पनाह देने से लेकर उसके हक्कानी नैटवर्क से अच्छे ताल्लुकात हैं। इस बात का पता लगाने के काफी सबूत हैं कि आतंक के खिलाफ जंग में पाकिस्तान अमरीका के साथ नहीं है।"  "अब वक्त आ गया है कि पाक को उसकी धोखाधड़ी का सबक सिखाएं और उसे मदद देना बंद करें। उसे आतंक को बढ़ावा देने वाला मुल्क करार देना ही चाहिए।"

 बिल के मुताबिक, अमरीकी राष्टर्पित ट्रंप को 90 दिन में डिटेल्ड रिपोर्ट देनी होगी कि पाक इंटरनेशनल टेररिज्म को सपोर्ट करता है या नहीं। यही नहीं, 30 दिन बाद  अमरीका के विदेश मंत्री को बिल को लेकर फॉलोअप रिपोर्ट देनी होगी। इसमें बताना होगा कि क्या पाक टेरर स्पॉन्सर है। अगर ऐसा नहीं है तो क्या उसने प्रभावित इलाकों में कार्रवाई के लिए कोई कानून बनाया?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News