गोलीबारी की घटनाओं से दुखी हिलेरी, बंदूक नियंत्रण कानून में मांगा बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2016 - 06:39 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के बीच डैमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने मजबूत बंदूक नियंत्रण कानून का आह्वान करते हुए वर्तमान में मौजूद नियमों में बचाव के रास्तों को दूर करने की मांग की । चार्ल्सटन गिरजाघर नरसंहार की पहली बरसी और एक सप्ताह से भी कम समय पहले अॉरलैंडो में हुई निर्मम गोलीबारी की घटना के बाद लिखे अपने खुले पत्र में हिलेरी ने कहा कि गोलीबारी की हिंसा में देश में हर दिन औसतन 90 लोग मारे जाते हैं ।

हिलेरी ने कहा कि निश्चित रूप से इसे रोका जाना चाहिए । एक अच्छे कदम की शुरूआत हमारे बंदूक कानूनों में ‘चार्ल्सटन में हुई खामी’ को बंद कर की जा सकती है । इस कानून के मुताबिक, अगर आधिकारिक कामकाज के 3 दिन के अंदर किसी व्यक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में जांच पूरी नहीं होती है तब आपराधिक पृष्ठभूमि वाले किसी व्यक्ति को भी बंदूक खरीदने की इजाजत मिल जाती है । उन्होंने कहा, ‘‘इसी खामी की वजह से कथित चार्ल्सटन हमलावर के पहले के अपराध रिकॉर्ड के बावजूद उसे बंदूक खरीदने की अनुमति मिली ।

आखिर हमारे कुछ करने और इस खतरनाक खामी को बंद करने से पहले कितने बेकसूर लोगों को कुर्बानी देनी होगी ।’’ पिछले साल एक युवा श्वेत व्यक्ति ने दक्षिण कैरोलिना स्थित अश्वेतों के चार्ल्सटन गिरजाघर में घुसकर उनके साथ करीब एक घंटा बाइबल का अध्ययन किया और फिर गिरजाघर आए 9 अश्वेत लोगों को गोली मार दी थी। इनमें सभी अफ्रीकी अमरीकी थे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News