अमेरिका-चीन ने ठुकराई पाकिस्तान की ''मैंगो डिप्लोमेसी'', तोहफे में भेजे आम वापस लौटाए

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 12:58 PM (IST)

 इस्लामाबाद: कंगाली के दौर से गुजर रहा पाकिस्तान अब नई कूटनीति पर उतर आया है लेकिन फिलहाल उसके खास दोस्त चीन और अमेरिका ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।  अमेरिका और चीन सहित कई अन्य देशों ने उन आमों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है जिन्हें पाकिस्तान ने अपनी “मैंगो इंटरनेशनल रिलेशन्स” पहल के तहत 32 से अधिक देशों के प्रमुखों को भेजा था।

 

पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) ने बुधवार को फलों के बक्से भेजे  लेकिन अमेरिका और चीन जैसे देशों ने अपने कोरोनावायरस  नियमों का हवाला देते हुए तोहफे में भेजे इन आमों को स्वीकार करने से इनंर कर दिया। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी की ओर से 32 देशों के राष्ट्राध्यक्षों/सरकार के प्रमुखों को 'चौंसा' आम भेजे गए है सूत्रों ने बताया कि आम के डिब्बे ईरान, खाड़ी देशों, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और रूस  भी जाएंगे।

 

सूत्रों ने कहा कि एफओ ने इस लिस्ट के बीच फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को भी सूचीबद्ध किया था, लेकिन पेरिस ने पाकिस्तान के इरादे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।  रिपोर्ट के अनुसार जिन देशों ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से उपहार स्वीकार करने पर खेद व्यक्त किया है उनमें कनाडा, नेपाल, मिस्र और श्रीलंका शामिल हैं। बता दें कि पाक में पहले आम की किस्में 'अनवर रत्तोल' और 'सिंधारी' भी खेप का हिस्सा थीं लेकिन इस बार दोनों को हटा दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News