असांजे ने अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ कानूनी लड़ाई की शुरू

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2019 - 12:33 PM (IST)

लंदनः अमेरिकी सरकार के गोपनीय दस्तावेजों को कथित तौर पर लीक करने का आरोप में लंदन में इक्वाडोर दूतावास से गिरफ्तार विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ बृहस्पतिवार को कानूनी लड़ाई शुरू कर दी।

असांजे लंदन के बेलमार्श जेल से एक वीडियो लिंक के जरिए वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में पेश हुए थे। उन्हें जमानत शर्तों का उल्लंघन करने के मामले में बुधवार को 50 सप्ताह की सजा सुनाई गई है। असांजे ने न्यायाधीश माइकल स्नो से कहा कि वह अमेरिका भेजे जाने के लिए अपनी सहमति नही देंगे । उन्होंने कहा, ‘मैं खुद प्रत्यर्पित होने की इच्छा नहीं रखता हूं क्योंकि मैंने पत्रकारिता की है और इस काम के लिए कई अवॉर्ड जीते हैं और कई लोगों की जिंदगिंया बचाई है।’

इस सुनवाई के साथ ही प्रत्यर्पण की लंबी कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई। इस मामले की अगली सुनवाई 30 मई को होगी। असांजे को 11 अप्रैल को ब्रिटेन में गिरफ्तार किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के नागरिक असांजे ने 2012 से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। उन्हें बुधवार को लंदन की एक अदालत में पेश किया, जहां मामले पर सुनवाई की गई। स्वीडन की दो महिलाओं ने उन पर रेप और यौन शोषण के आरोप लगाए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News