फर्जी पायलट मामला : अमेरिका ने पाकिस्तान एयरलाइन की नई उड़ानों पर लगाई रोक

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 12:27 PM (IST)

लॉस एंजलिसः फर्जी पायलट मामले में अमेरिका ने पाकिस्तान को झटका दिया है। इस बार पाकिस्तान एयरलाइन की नई उड़ानों पर रोक लगा दी है। अमेरिका ने पाक की विमानन प्रणाली की सुरक्षा रेटिंग कम कर दी जो पाकिस्तान एयरलाइन की अमेरिका में नई उड़ान सेवाओं को रोकेगी। पाकिस्तान में पायलट-लाइसेंस घोटाले के खुलासे के बाद अमेरिका ने बुधवार को यह कदम के बारे में घोषणा की है। इससे पहले यूरोपीय संघ ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को कम से कम छह महीने के लिए यूरोप जाने पर प्रतिबंध लगाया है। हाल ही में खुलासा हुआ था कि पाकिस्तान के लगभग एक तिहाई पायलटों ने परीक्षा में धोखाधड़ी के जरिए देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त किए हैं।

 

US फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि उसने पाकिस्तान को एक तथाकथित श्रेणी-2 की रेटिंग में रखा है, जिसका मतलब है कि पाकिस्तान की एयरलाइंस अमेरिका के लिए नई उड़ानें शुरू नहीं कर सकती हैं। इसके अलावा, अमेरिकी एयरलाइंस पाकिस्तानी उड़ानों पर सीट नहीं बेच सकती हैं, कोड-साझाकरण नामक एक अभ्यास जो अन्य अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के बीच आम है। वर्तमान में अमेरिका और पाकिस्तान के बीच कोई नियमित रूप से निर्धारित उड़ानें नहीं हैं। एफएए ने कहा कि पाकिस्तान की विमानन प्रणाली अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन संयुक्त राष्ट्र विमानन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करती है।

 

पाकिस्तान में पायलट लाइसेंस को लेकर घोटाला मई में कराची में हुए एक हादसे की जांच से उभरा जिसमें 97 लोग मारे गए। जांच ने निर्धारित किया कि पाकिस्तान में 860 पायलटों में से 260 ने अपने पायलट परीक्षणों में धोखाधड़ी की थी, लेकिन फिर भी उन्हें लाइसेंस मिला। वहीं, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने कहा कि उसने दागी लाइसेंस वाले 28 पायलटों को निकाल दिया। सरकार ने नागरिक उड्डयन एजेंसी के पांच अधिकारियों को निकाल दिया और आपराधिक आरोपों पर विचार कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News