महिला सैनिक ने अपनी मौत को किया कैमरे में कैद, तस्वारें जारी

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2017 - 01:13 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी सेना ने 4 साल पहले अफगानिस्तान में एक मोर्टार विस्फोट दुर्घटना में अपनी ही मौत को कैमरे में कैद करने वाली महिला युद्ध फोटोग्राफर फौजी की तस्वीरें जारी की हैं। विशेषज्ञ फोटोग्राफर हिल्डा क्लाइटन की तस्वीरें अमरीकी सेना की मिलिट्री रिव्यू पत्रिका के ताजा अंक में प्रकाशित हुई हैं। अमरीकी सेना की पेशेवर पत्रिका ने लिखा है कि क्लाइटन की मौत  इस बात की प्रतीक की है कि किस तरह महिला सैनिक ट्रेनिंग के दौरान विपरीत परिस्थितियों का अपने पुरुष सहकर्मियों के साथ कंधे-कंधे मिलाकर हिस्सा लेती हैं।

क्लाइटन दो जुलाई 2013 को उस वक्त दुर्घटना का शिकार हो गई थीं जब वो अफगानिस्तान के लागमान प्रांत में आग लगने के दौरान प्रशिक्षण की तस्वीरें ले रही थीं। प्रशिक्षण के दौरान दुर्घटनावश एक मोर्टार विस्फोट हो जाने के कारण क्लाइटेन के अलावा अफगान नैशनल आर्मी से 4 जवानों की मौत हो गई थी। क्लाइटन अमरीका के जॉर्जिया के आगस्ता स्थित फोर्ट मिएडे मैरीलेंड स्थित 55वीं सिंगल कंपनी की सदस्य थीं। हादसे के वक्त उनकी उम्र 22 साल थी।


क्लाइटन अमरीकी और अफगानी सेना के साझा प्रशिक्षण कार्यक्रम की तस्वीरें ले रही थीं। अमरीकी सेना ने 2 तस्वीरें जारी की हैं। एक तस्वीर एक अफगान नैशनल आर्मी के सैनिक द्वारा ली गई हैं। वहीं दूसरी तस्वीर खुद क्लाइटन ने ली थी। अमरीकी सेना के अखबार स्टार्स एंड स्ट्राइप्स की रिपोर्ट के अनुसार क्लाइटन के परिवार और सैन्य यूनिट ने ये तस्वीरें सार्जनिक करने की अनुमति दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News