अमेरिका व सहयोगी देशों ने पूर्व सुरक्षा बलों की हत्याओं को लेकर की अफगान तालिबान की आलोचना

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 03:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका और पश्चिमी देशों के एक समूह ने अफगानिस्तान में दर्जनों पूर्व सुरक्षा बलों, पुलिस कर्मियों  व एजेंटों के जबरन आत्मसमर्पण, लापता होने व उनकी  कथित हत्याओं को लेकर तालिबन की निंदा करते हुए गंभीर मानवाधिकारों के हनन की इन  घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार  राष्ट्रों के समूह ने ह्यूमन राइट्स वॉच की उस  रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की  जिसमें अफगानिस्तान के नए शासकों द्वारा गंभीर मानवाधिकारों के हनन के उदाहरणों का दस्तावेजीकरण किया गया है।

 

रिपोर्ट में बताया गया कि अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों  द्वारा जबरन गिरफ्तार या गायब लोगों में पूर्व सदस्य, अन्य सैन्य कर्मी, पुलिसकर्मी और खुफिया एजेंट शामिल हैं । इनमें से कईयों ने आत्मसमर्पण कर दिया था । तालिबान के आंतरिक मंत्रालय ने सबूतों का हवाला देते हुए रिपोर्ट को खारिज कर दिया था  लेकिन व्यक्तिगत प्रतिद्वंद्विता और दुश्मनी के कारण पूर्व अधिकारियों की हत्या के "कुछ मामलों" को स्वीकार किया।

 

डॉन ने कहा कि तालिबान को उन लोगों को पूरी जानकारी देनी चाहिए जिनके परिवार के सदस्य लापता हो गए हैं और संयुक्त राष्ट्र, मीडिया और मानवाधिकार संगठनों को अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की जांच और रिपोर्ट करने के लिए पूरी पहुंच प्रदान करनी चाहिए।

 

HRW की रिपोर्ट में तालिबान से इस तरह के दुर्व्यवहार की रिपोर्ट की गई घटनाओं की जांच करने और जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने और उन्हें दंडित करने के लिए भी कहा गया है। इसने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन से "मानव अधिकारों के उल्लंघन और दुरुपयोग की जांच के लिए अपने जनादेश को बनाए रखने और पूरी तरह से लागू करने" का आह्वान किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News