पनामा पेपर्स’ मामले में फर्म से जुड़े चार लोग आरोपित

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 10:27 AM (IST)

 

वाशिंगटनः अमेरिका की सरकार ने ‘पनामा पेपर्स’ मामले के केंद्र में रहे फर्म से जुड़े चार लोगों को आरोपित किया है। इन चारों पर फर्म के जरिए धन शोधन और कर चोरी में लोगों की मदद करने का आरोप है। यह चारों एक लॉ फर्म मोसैक फोंसेका से जुड़े हैं। इस फर्म ने कर चोरी और विदेशों में धन जमा करने में दुनिया भर के हजारों लोगों की मदद की थी।

ग्यारह आरोपों के लिए अभ्यारोपित किए गए चार आरोपियों में रामसेस ओवेन्स (50), डर्क ब्राउर (54), रिचर्ड गैफी और हेराल्ड जोआचिम वोन डेर गोल्टज (81) के नाम शामिल हैं। न्याय मंत्रालय का कहना है कि ओवेन्स पनामा के एक वकील हैं जो मोसैक फोंसेका के लिए काम करते थे। वहीं, जर्मन नागरिक ब्राउर मोसफोन एसेट््स मैनेजमेंट में निवेश प्रबंधक थे। यह फर्म मोसैक फोंसेका से करीब से जुड़ा हुआ है।

इन दोनों पर अमेरिकी आयकर विभाग से अपनी संपत्ति छुपाने की इच्छा रखने वाले ग्राहकों के लिए मुखौटा कंपनियों का निर्माण, उनका विपणन और देखभाल करने का आरोप है। आरोपों के अनुसार, अमेरिका अकाउंटेंट गैफी ने अमेरिका के लोगों को कथित रूप से मोसैक फोंसेका में अकाउंट खोलने में मदद की। वहीं, जर्मन नागरिक वोन डेर गोल्टज मुखौटा कंपनियां बनाने में गैफी और ओवेन्स की मदद करता था।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News