UN ने चीन से जेल में बंद उइगर डॉक्टर की स्थिति का खुलासा करने का किया आग्रह, 2019 से 20 साल की जेल की काट रहे सजा

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 03:47 PM (IST)

डबलिन: मानवाधिकार रक्षकों की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत मैरी लॉलर ने चीनी अधिकारियों से डॉ. गुलशन अब्बास की स्थिति और स्थान के बारे में जानकारी का खुलासा करने का आग्रह किया है। डॉ. गुलशन अब्बास आतंकवाद से संबंधित आरोपों पर 2019 से कथित तौर पर 20 साल की जेल की सजा काट रहे हैं।

लॉलर ने कहा, "हिरासत में रहने के लगभग छह साल बाद, डॉ. अब्बास के परिवार के सदस्यों को अभी भी इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्हें कहां कैद किया जा रहा है, उन्हें दोषी ठहराने के लिए इस्तेमाल किए गए सबूत या सबसे चिंताजनक बात यह है कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति क्या है।" उन्होंने महत्व पर जोर दिया चीन डॉ. अब्बास के परिवार को आवश्यक जानकारी प्रदान करके अपने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दायित्वों का पालन कर रहा है। डॉ. अब्बास, जो कथित तौर पर कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, को उनके परिवार को उनकी हिरासत के कारणों, उनके खिलाफ आरोपों का विवरण, उनके मुकदमे या उनके कारावास के वर्तमान स्थान के बारे में सूचित किए बिना गिरफ्तार कर लिया गया था।

लॉलर ने 2020 में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा दिए गए बयानों का हवाला दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि डॉ. अब्बास को "एक आतंकवादी संगठन में भाग लेने, आतंकवादी गतिविधियों में सहायता करने और सामाजिक व्यवस्था को बाधित करने के लिए भीड़ इकट्ठा करने के अपराध के लिए सजा सुनाई गई थी।" लॉलर के अनुसार, डॉ. अब्बास जो राजनीतिक या मानवाधिकार सक्रियता में शामिल नहीं थीं, उन्हें उनकी बहन, उइघुर मानवाधिकार रक्षक रुशान अब्बास द्वारा वाशिंगटन में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान उइघुर आबादी के साथ चीन के व्यवहार की आलोचना करने के तुरंत बाद हिरासत में लिया गया था।

लॉलर ने डॉ अब्बास की निरंतर कारावास पर निराशा व्यक्त की, यह सुझाव दिया कि यह उनकी बहन के वकालत कार्य के प्रतिशोध में था। उन्होंने पूर्व मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट की 2022 रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें शिनजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र (एक्सयूएआर) में मानवाधिकारों के हनन के बारे में बोलने वाले निर्वासित उइगरों के रिश्तेदारों के खिलाफ "धमकी, धमकी और प्रतिशोध" के एक पैटर्न पर प्रकाश डाला गया था। संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत का आह्वान चीन में उइघुर आबादी के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में चल रही अंतरराष्ट्रीय चिंताओं को रेखांकित करता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News