UN सुरक्षा परिषद ने ठुकराया रूस प्रस्ताव, नहीं करेगा जैव हथियारों की जांच

punjabkesari.in Thursday, Nov 03, 2022 - 12:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने बुधवार को रूस का प्रस्ताव ठुकराते हुए जैविक हथियारों की मांग को खारिज कर दिया है। UNSC ने रूस का आरोप ह कि  यूक्रेन और अमेरिका “जैविक हथियार” के विकास में जुटे हैं, जो इन हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने से संबंधित संधि का उल्लंघन है। इस लिए इसकी जांच के लिए एक आयोग गठित किया जाए ।

 

लेकिन UNSC ने रूस की इस मांग को खारिज कर दिया कि सुरक्षा परिषद में उक्त प्रस्ताव पर हुए मतदान में रूस को केवल चीन का समर्थन मिला, जबकि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने रूसी प्रस्ताव का विरोध किया। वहीं, 10 अन्य सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। रूस ने पिछले सप्ताह सुरक्षा परिषद के सदस्यों के समक्ष 310 पृष्ठों का एक दस्तावेज पेश किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यूक्रेन में जैविक हथियारों के विकास से संबंधित गतिविधियां अमेरिकी रक्षा विभाग के सहयोग से चल रही हैं।

 

दस्तावेज में सुरक्षा परिषद को सौंपी गई एक आधिकारिक शिकायत शामिल थी, जो 1972 की जैविक हथियार संधि के अनुच्छेद-छह के तहत दायर की गई थी। इसमें एक मसौदा प्रस्ताव भी शामिल था, जिसमें सुरक्षा परिषद से रूसी दावों की जांच के लिए उसके सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों वाला एक जांच आयोग गठित करने की मांग की गई थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News