UN का दावाः इराक, सीरिया में ISIS के 10,000 से अधिक आतंकवादी सक्रिय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 03:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र (UN) के आतंकवाद विरोधी प्रमुख ने कहा कि आतंकवादी समूह ISIS को मात देने के दो साल बाद भी उसके करीब 10,000 से अधिक आतंकी इराक और सीरिया में अब भी सक्रिय हैं और इस साल उनके हमले भी बढ़े हैं। व्लादिमीर वोरोनकोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि ISIS के आतंकी ‘‘दो देशों के बीच छोटी शाखाओं'' में आसानी से आवाजाही करते हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादी समूह (जो आIS, ISIL और ISIS के नाम से भी पहचाना जाता है) फिर से एकजुट हुआ है और इराक तथा सीरिया जैसे संघर्षरत क्षेत्रों के अलावा कुछ क्षेत्रीय स्थानों पर भी उसकी गतिविधियां बढ़ गई हैं।

 

वोरोनकोव ने कहा, ‘‘हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि गैर-संघर्ष क्षेत्रों में खतरा कम हुआ है।'' उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन तथा आवाजाही पर लगे प्रतिबंधों जैसे कदमों से कई देशों में आतंकवादी समूहों के हमलों का खतरा कम हुआ है।'' अफ्रीका के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पश्चिम अफ्रीका प्रांत में इस्लामिक स्टेट "ISIL के वैश्विक दुष्प्रचार का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है और यहां इसके करीब 3500 सदस्य हैं।'' फ्रांस में ISILसे प्रेरित तीन हमलों और ब्रिटेन में दो हमलों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यूरोप में मुख्य खतरा "इंटरनेट से प्रेरित, घरेलू आतंकियों को कट्टर बनाये जाने" से बढ़ा है।

 

अफगानिस्तान के बारे में वोरोनकोव ने कहा कि ISIL के सहयोगी ने काबुल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में कई बढ़े हमले किए हैं, और वे "पूरे क्षेत्र में अपने प्रभाव को फैलाने के लिए" अफगान क्षेत्र का उपयोग करना चाहते हैं। उन लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं जो अमेरिकी और तालिबान के बीच हाल ही में शांति समझौते का विरोध करते हैं। वोरोनकोव ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के उस आह्वान को भी दोहराया, जिसमें उन्होंने सभी देशों से अंतरराष्ट्रीय कानून लागू करने और जगह-जगह फंसे हुए सभी बच्चों, महिलाओं, पुरुषों को घर वापस लाने की बात की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News