अल्पसंख्यकों पर बढ़ते अत्याचारों को लेकर UN ने चीन और पाकिस्तान को लगाई लताड़

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 09:31 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिया से अपील की कि वह यहूदियों, मुसलमानों, ईसाइयों और अन्य धार्मिक समूहों के खिलाफ घृणा और अत्याचार की घटनाओं पर लगाम लगाने की दिशा में काम करे। गुतारेस ने धर्म एवं आस्था के कारण निशाना बनाए गए लोगों की याद में मनाए जा रहे पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर यह अपील की। काफी लंबी चली बहस के बाद अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता पर चीन और पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाई.वहीं ब्रिटेन, कनाडा ने भी धार्मिक भेदभाव को लेकर पाकिस्तान और चीन को आड़े हाथों लिया।

PunjabKesari

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत सैम ब्राउनबैक ने कहा कि पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यक भेदभावपूर्ण कानूनों और प्रथाओं से पीड़ित हैं। साथ ही चीन में धार्मिक स्वतंत्रता पर व्यापक और अनुचित प्रतिबंध बढ़ाए जा रहे हैं, इसे लेकर हम चितिंत हैं। ब्राउनबैक ने कहा कि हम चीनी सरकार से उस राष्ट्र में सभी के मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का सम्मान करने का आग्रह करते हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतारेस ने कहा कि यहूदियों की हत्या उनके उपासनागृहों में की गई, उनके कब्रिस्तानों को विरूपित किया गया।

PunjabKesari

मुस्लिमों की हत्या मस्जिदों में हुई और उनके धार्मिक स्थलों में तोड़-फोड़ हुई। ईसाइयों की हत्या प्रार्थना करने के दौरान हुई और गिरजाघर जलाए गए। गुतारेस ने कहा कि यह दिवस अपनी शक्तियों के अनुसार इस तरह के हमलों को रोकने और पीड़ितों का समर्थन करने का अवसर देता है। उन्होंने इस तरह के हमलों के पीछे जिम्मेदार लोगों को न्याय के दायरे में लाने की मांग की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News