पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ़ लगातार मानवाधिकारों का उल्लंघन को लेकर चुनौतियाँ और चिंताएँ जारी

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 03:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान का मानवाधिकार रिकॉर्ड एक बार फिर वैश्विक चर्चा में आया है। अमेरिकी विदेश विभाग की नई मानवाधिकार रिपोर्ट में के मुताबिक अल्पसंख्यक अधिकारों की सुरक्षा और धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों की रोकथाम पर विशेष जांच की गई है।

PunjabKesari

 मानवाधिकार प्रथाओं पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यक्तिगत, नागरिक, राजनीतिक और कार्यकर्ता अधिकारों का आकलन करती हैं। रिपोर्ट में पिछले साल के दौरान पाकिस्तान की मानवाधिकार स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। 2023 के दौरान, पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ लगातार हिंसा देखी गई। इसमें जबरन धर्मांतरण, जल्दी और जबरन विवाह और अल्पसंख्यक समूहों को निशाना बनाने वाले भीड़ के हमले शामिल थे।

अमेरिकी मानवाधिकार रिपोर्ट ने देश के कड़े ईशनिंदा कानूनों का उल्लंघन करने के आरोपी धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा करने में पाकिस्तानी अदालतों की विफलता की ओर ध्यान आकर्षित किया। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में धार्मिक समूहों द्वारा प्रतिशोध की आशंका के कारण ईशनिंदा के मामलों में बुनियादी साक्ष्य मानकों की अक्सर अनदेखी करने के लिए निचली अदालतों की आलोचना की गई।


 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News