दूसरे विश्व युद्ध के बाद रूस पर सबसे बड़ा हमला; यूक्रेन ने 1000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर किया कब्जा, 12 नागरिकों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 07:02 PM (IST)

International Desk: यूक्रेनी सेना ने हाल ही में एक रणनीतिक सैन्य ऑपरेशन में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। जनरल ऑलेक्जेंडर सिर्स्की के अनुसार, यूक्रेनी सेना ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में 1000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर नियंत्रण प्राप्त किया है। इस ऑपरेशन की पुष्टि राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर की। यह क्षेत्र पर कब्जा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रूस की धरती पर सबसे बड़ा सैन्य आक्रमण माना जा रहा है।यूक्रेनी सेना ने कुर्स्क में एक व्यापक आक्रमण शुरू किया है, जिसमें उन्होंने कुर्स्क के सुदजांस्की क्षेत्र को केंद्र बनाया।

PunjabKesari

इस हमले की योजना का मुख्य उद्देश्य रूस की सैन्य क्षमताओं को कमजोर करना और महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थानों पर नियंत्रण स्थापित करना है। यूक्रेनी सेना ने 40 किलोमीटर की लंबाई पर 12 किलोमीटर तक की गहराई में घुसपैठ की है, जिससे उन्होंने 28 रूसी बस्तियों पर कब्जा कर लिया है। इस हमले के परिणामस्वरूप, रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष की स्थिति और जटिल हो गई है। यह घटनाक्रम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए एक गंभीर चुनौती पेश करता है और संभावित शांति वार्ता की दिशा को प्रभावित कर सकता है। रूस की सैन्य स्थिति और आंतरिक राजनीति पर बढ़ते दबाव के बीच, इस संघर्ष के भविष्य की दिशा और अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया पर नजर रखना महत्वपूर्ण होगा।

PunjabKesari

रूस के कुर्स्क गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताया है कि इस हमले के दौरान 12 नागरिकों की मौत हो गई है और 121 लोग घायल हुए हैं। लगभग 1,21,000 लोगों को अपने घरों से भागना पड़ा है। रूस की सेना इस अप्रत्याशित यूक्रेनी आक्रमण से जूझ रही है और एक सप्ताह की लड़ाई के बावजूद प्रभावी प्रतिक्रिया देने में असमर्थ रही है। इस हमले के बाद रूस में बढ़ती आंतरिक आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। रूस की सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व पर प्रश्न उठ रहे हैं कि वे इस गंभीर स्थिति का सामना कैसे कर रहे हैं। रूस की सेना को इस संकट का प्रभावी ढंग से सामना करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनकी सैन्य रणनीति और योजना पर सवाल उठ रहे हैं।

PunjabKesari

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी हमले पर टिप्पणी करते हुए इसे संभावित शांति वार्ता में यूक्रेन के पक्ष को मजबूत करने का प्रयास बताया है। पुतिन ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन इस हमले के माध्यम से अपने पश्चिमी सहयोगियों को दिखाना चाहता है कि वह अभी भी बड़े पैमाने पर सैन्य ऑपरेशन चला सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रयास रूस की सेना की प्रगति को धीमा करने के लिए किया जा रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News