रौद्र रूप दिखा रहा रूस: ड्रोन- क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से कीव  पर किए हमले, यूक्रेन बोला-‘हर चीज का मिलेगा जवाब "

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 10:46 AM (IST)

International Desk: यूक्रेन की वायु सेना ने सोमवार सुबह बताया कि रूस ने कीव और संभवत: अन्य शहरों को निशाना बनाकर ड्रोन, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल से कई हमले किए हैं। सोमवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कई विस्फोटों से दहल उठी, जिससे निवासियों को बम रोधी आश्रयों में शरण लेनी पड़ी। कीव के मेयर विताली क्लित्स्को ने कहा कि कीव के होलोसिव्स्की और सोलोमिंस्की जिले में आपातकालीन सेवाओं को बुलाया गया।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि शेवशेनकिव्स्की जिले में मलबे के नीचे दबने से एक व्यक्ति के जख्मी होने की सूचना है। हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख आंद्री यरमाक ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हर चीज का जवाब मिलेगा। दुश्मन को इसका एहसास होगा।'' वायु सेना के अनुसार, रूस ने कीव को निशाना बनाकर कई क्रूज मिसाइल के साथ बैलिस्टिक मिसाइल दागीं और कुछ ड्रोन हमले भी किए। इससे एक दिन पहले रूसी बैलिस्टिक मिसाइलों ने खार्किव शहर में तीन प्रमुख स्थानों पर हमला किया। मिसाइल ने एक व्यस्त शॉपिंग सेंटर को निशाना बनाया। इस हमले में इमारत को गंभीर क्षति पहुँची और कई लोग मारे गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, दुकानें और पार्किंग क्षेत्र पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। बचाव कर्मी मलबे में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

PunjabKesari

एक मिसाइल हमला खेल एरीना पर भी हुआ। यहाँ पर कोई खेल आयोजन चल रहा था या फिर दर्शक मौजूद थे, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन एरीना को काफी नुकसान हुआ है। इस क्षेत्र में भी घायल लोगों की संख्या बढ़ रही है।  वाटरपार्क के नजदीक मिसाइल विस्फोट हुआ। यहाँ बच्चों और परिवारों की मौजूदगी की वजह से स्थिति गंभीर हो गई है। पानी की स्लाइड्स और आसपास के अन्य संरचनाओं को भी काफी नुकसान पहुँचा है।इन हमलों में कुल 5 लोगों की मौत हो गई है और 55 से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है और अस्पतालों में उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान की जा रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News