ब्रिटेन चुनाव: पीएम थेरेसा मे को लग सकता है झटका

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2017 - 12:25 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में आम चुनावों में वोटिंग के बाद शुक्रवार को वोटों की गिनती जारी है। गुरुवार को संसद की कुल 650 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। अब तक 642 सीटों के नतीजें सामने आ चुके हैं। पीएम थेरेसा मे की लीडरशिप वाली कंजरवेटिव पार्टी 312 सीटें जीतकर सबसे आगे है। जबकि मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी 260 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर है। अब तक मिले नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा। हंग पार्लियामेंट होना तय है। बता दें कि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 326 सीटें जीतना जरूरी है। माना जा रहा है कि थेरेसा को तीन साल पहले चुनाव कराना भारी पड़ गया।
 

पार्टी     सीटें   पिछली बार से बदलाव
कंजरवेटिव 312  -13
लेबर   260 +31
लिबरल डेमोक्रेट्स 12   +4
एसएनपी   35 -9


मुख्य दल 
इन चुनावों में दो ही मुख्य पार्टियां हैं- कंजरवेटिव और लेबर पार्टी। इनके अलावा डब्ल्यूईपी, ग्रीन, एसएनपी, लिबरल डैमोक्रेट्स और यूकिप अन्य पार्टियां हैं।


मीडिया रिपोर्ट मुताबिक, थेरेसा मे ने साउथ-ईस्ट इंग्लैंड की मेडेनहेड सीट 37,780 वोटों से जीत ली है। स्काई न्यूज ने अपने एग्जिट पोल में कंजरवेटिव को 315 से 325 के बीच सीटें मिलने का अनुमान जताया है। इस बीच, लेबर पार्टी लीडर जेरेमी कॉर्बिन ने थेरेसा मे की हार का दावा किया है। उन्होंने कहा, "चुनाव हारने के बाद पीएम थेरेसा मे को पद छोड़ देना चाहिए।"
PunjabKesari
थेरेसा मे vs जेरेमी कॉर्बिन
थेरेसा मे ने कहा है,"मुझे तीन साल पहले चुनाव कराने का अफसोस नहीं है। जनता को तय करना है कि उन्हें मजबूत लीडरशिप चाहिए या जेरेमी कॉर्बिन का बेतरतीब ढंग से बना अलायंस।" थेरेसा मे ने ब्रेग्जिट को प्रमुख मुद्दा बनाया। थेरेसा ने कहा कि ब्रिटेन ईयू नेतृत्व के आगे न झुके, इसलिए देश को मजबूत नेतृत्व चाहिए। मे ने आतंकी हमलों से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने का भी वादा किया है। रिफ्यूजी पॉलिसी को बदलने के संकेत दिए हैं।


जेरेमी कॉर्बिन
उधर, युद्ध विरोधी मुहिमों में एक्टिव रहे लेबर पार्टी लीडर और संसद में विपक्ष के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा है, "अगर मेरी लेबर पार्टी चुनाव में जीतती है, तो हम ब्रिटेन की फॉरेन पॉलिसी बदल देंगे और आतंक के खिलाफ युद्ध को बंद कर देंगे।" ब्रेग्जिट और आतंकवाद 2 प्रमुख मुद्दे हैं। लोगों का मानना है कि ईयू में शामिल होने से उनके लिए नौकरी के अवसर कम होते हैं। आतंकवाद से लोग परेशान हैं। बीते एक महीने में 3 बड़े आतंकी हमले हुए हैं।

ब्रिटेन को मिली पहली महिला सिख सांसद
ब्रिटेन को पहली महिला सिख सांसद मिल गई है। भारतीय मूल की लेबर पार्टी कैंडिडेट प्रीत कौर गिल ने बर्मिंघम एजबेस्टन सीट 24,124 वोटों से जीत ली है । इसके अलावा तनमनजीत सिंह धेसी ने स्लॉघ सीट 34,170 वोटों से जीती है। ये लेबर पार्टी के पहले पगड़ी वाले सिख सांसद हैं।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News