UK में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के जरिए जासूसी कर रहा चीन ! ब्रिटिश सरकार की बढ़ी टेंशन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 08, 2023 - 03:48 PM (IST)

लंदनः यूनाइटेड किंगडम ( ब्रिटेन) के वरिष्ठ अधिकारियों ने संदेह जताया है कि देश में नेट ज़ीरो लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए चीन से आयातित इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग बीजिंग द्वारा ब्रिटेन के लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जा रहा है। द टेलीग्राफ ने शनिवार को सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी कि  "यदि इसका निर्माण चीन जैसे देश में किया गया है, तो आप कितने निश्चित हो सकते हैं कि यह खुफिया जानकारी और डेटा एकत्र करने का वाहन नहीं होगा? 

 

एक सरकारी सूत्र ने अखबार को बताया यदि आपके पास उन देशों द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक वाहन हैं जो पहले से ही जासूसी करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं, तो वे ऐसा क्यों नहीं करेंगे?" सूत्र ने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों के जरिए यूके में लोगों की जासूसी के दावे ने ब्रिटिश सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। अखबार ने बताया कि सूत्रों का मानना है कि चीन से आयातित वाहनों में एम्बेडेड प्रौद्योगिकियों का उपयोग स्थानों, ऑडियो रिकॉर्डिंग और वीडियो फुटेज सहित "भारी मात्रा में जानकारी इकट्ठा करने" के लिए किया जा सकता है, और कारों को दूरस्थ हस्तक्षेप और यहां तक ​​कि अक्षम होने के प्रति संवेदनशील बनाया जा सकता है।

 

ब्रिटेन के बाजार में चीनी इलेक्ट्रिक कारों की महत्वपूर्ण वृद्धि गैसोलीन और डीजल पर चलने वाली नई कारों पर भविष्य में प्रतिबंध से संबंधित है, जो 2030 में लागू होने वाली है। चीन के यूके बाजार पर  हावी होने की भविष्यवाणी की गई है क्योंकि यह उपभोक्ताओं को सस्ती इलेक्ट्रिक कारें प्रदान करता है।  अखबार ने बताया कि देश के बाजार में चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों की तेजी से पैठ से सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News