अमेरिका का आग्रह- जापान और नीदरलैंड चीन की चिप तकनीक पर लगाएं अंकुश

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 04:46 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका ने अपने कई सहयोगी देशों को चिप  उद्योग में अपनी  क्षमता बढ़ा रहे चीन पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। इन देशों में शामिल देशों में नीदरलैंड, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं। अमेरिकी सरकार के प्रयास जापानी कंपनियों से चीन को विशेष चिपमेकिंग रसायनों, जैसे कि फोटोरेसिस्ट, के निर्यात को सीमित करने के साथ-साथ चीनी ग्राहकों के लिए डच फर्म एएसएमएल द्वारा चिपमेकिंग उपकरण की सर्विसिंग और मुरम्मत को रोकने पर केंद्रित हैं।ये पहल चीन को उन्नत अर्धचालक प्रौद्योगिकी तक पहुँचने से रोकने के लिए एक व्यापक रणनीति का हिस्सा हैं, जिसका उपयोग अन्य अनुप्रयोगों के साथ-साथ सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। अमेरिका ने चीन की तेजी से बढ़ती सेना द्वारा इस तरह की तकनीक के संभावित उपयोग के बारे में चिंता व्यक्त की है।

 

सहयोगियों के साथ बातचीत में, अमेरिका ने इन प्रतिबंधों के महत्व पर जोर दिया है। पिछले महीने टोक्यो में निर्यात नियंत्रण पर एक बैठक के दौरान, अमेरिकी वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चर्चा की। हालांकि, टोक्यो और द हेग दोनों कथित तौर पर सख्त उपायों को लागू करने का निर्णय लेने से पहले मौजूदा प्रतिबंधों के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। अर्धचालक उपकरण बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी ASML का विशेष रूप से अमेरिकी अनुरोधों में उल्लेख किया गया है। कंपनी को पहले इस साल की शुरुआत में कुछ उपकरणों पर बिक्री सीमा के अधीन किया गया था, और अब अमेरिका उन चीनी ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली रखरखाव सेवाओं पर रोक लगाने के लिए दबाव डाल रहा है, जिन्होंने इन नए प्रतिबंधों से पहले उपकरण खरीदे थे।

 

हालांकि डच विदेश मंत्रालय ने इन रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं करने का विकल्प चुना है, लेकिन इस मामले के बारे में अमेरिकी वाणिज्य विभाग, जापान के व्यापार मंत्रालय या एएसएमएल की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।अमेरिका लंबे समय से चीन की तकनीकी प्रगति और राष्ट्रीय सुरक्षा पर उनके प्रभावों से सावधान रहा है। अर्धचालक प्रौद्योगिकी निर्यात पर लगाम कसने से, अमेरिका का लक्ष्य सैन्य और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इन उन्नत चिप्स का लाभ उठाने की चीन की क्षमता पर अंकुश लगाना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News