अमेरिका ने तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की दी धमकी

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 09:50 AM (IST)

न्यूयार्कः उत्तरी सीरिया में जारी सैन्य हमलों और नागरिकों को निशाना बनाए जाने की आशंका के बीच ट्रंप प्रशासन ने तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। वित्त मंत्री स्टीवन म्नुशिन ने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक नए शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, जिससे वित्त मंत्रालय को ‘‘ बेहद महत्वपूर्ण नए प्रतिबंध अधिकार'' मिल सकते हैं और जिससे तुर्की सरकार से जुड़े किसी भी व्यक्ति को निशाना बनाया जा सकता है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘ ये प्रतिबंध प्रत्यक्ष या परोक्ष दोनों होंगे।'' म्नुशिन ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति जारी सैन्य हमलों और नागरिकों, बुनियादी ढांचों, नस्ली या धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने की आशंका को लेकर चिंतित हैं। साथ ही राष्ट्रपति यह भी स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि यह भी जरूरी है कि तुर्की आईएस के एक भी लड़ाके को बचकर न निकलने दे।'' हालांकि मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि तुर्की पर फिलहाल कोई प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं।

 

उन्होंने कहा, ‘‘ अभी फिल्हाल, हम कोई प्रतिबंध नहीं लगा रहे हैं। लेकिन जैसा कि राष्ट्रपति ने कहा है वह निरंतर प्रयासों के आधार पर बहुत महत्वपूर्ण अधिकार प्रदान करेंगे।'' वित्त मंत्री ने कहा कि वे प्रतिबंधों की आशंका को लेकर सावधान रहने के लिए वित्तीय संस्थानों को आगाह कर चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News