चीन में ‘यागी'' तूफान की दस्तक, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा; ''रेड अलर्ट'' जारी

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 10:26 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने शक्तिशाली तूफान ‘यागी' के शुक्रवार को दक्षिणी हैनान द्वीपीय प्रांत से टकराने के बाद अपने दो प्रांतों की कुछ नदियों में बाढ़ आने की चेतावनी दी है जिससे जान-माल के नुकसान की व्यापक चिंता पैदा हो गई है। चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शक्तिशाली ‘यागी' तूफान (टाइफून) की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार सुबह ‘रेड अलर्ट' जारी किया जो चेतावनी का उच्चतम स्तर है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक ‘यागी' तूफान इस साल आया 11वां तूफान है। 

यह शुक्रवार स्थानीय समयानुसार अपराह्न चार बजकर करीब 20 मिनट पर हैनान प्रांत के वेंगतियान कस्बे के पास तट से टकराया और उस समय इसकी गति 234 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक थी। चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि शुक्रवार से शनिवार तक हैनान में नान्दू नदी और चांगहुआ नदी, तथा गुआंग्डोंग प्रांत में जियानजियांग नदी और मोयांग नदी उफान पर आ सकती हैं, क्योंकि तूफान के कारण दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के आसार है। 

इस बीच, समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रांतीय मौसम विभाग के हवाले से बताया कि दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग ने 5,70,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा है क्योंकि शक्तिशाली तूफान यागी के शुक्रवार शाम (स्थानीय समयानुसार) को दूसरी बार तट से टकराने की आशंका है। इसमें कहा गया है कि ‘यागी' के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा गुआंग्डोंग प्रांत के हैनान वेनचांग से लीझोउ तक के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है। 

अधिकारियों ने बताया कि प्रांत के 94 यात्री जलमार्गों में से कम से कम 72 को और 140 जोड़ी से अधिक हाई-स्पीड रेलगाड़ियों को तूफान के मद्देनजर निलंबित कर दिया गया है जबकि 10 शहरों के विद्यालय भी बंद कर दिए गए हैं। जल संसाधन मंत्रालय ने संभावित खतरे से निपटने की तैयारी के तहत गुआंगडोंग और हैनान में बाढ़ के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को स्तर-III तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही हैनान, गुआंगडोंग, गुआंग्शी और युन्नान में संभावित बाढ से निपटने में सहयोग के लिए चार कार्यदल भेजे गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News