तुर्की अफगान लोगों की मदद को तैयार, तालिबान सरकार को मान्यता से किया इंकार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 03:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  तुर्की सरकार ने  अफगािनस्तान को लेकर अपना स्टैंड स्पष्ट कर दिया है। तुर्की ने साफ शब्दों में  कहा कि वे मानवीय संकट के लिए  अफगान लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं लेकिन  तालिबान सरकार को मान्यता नहीं देगा। तुर्की के राजनयिक और राजनीतिज्ञ  कैवुसोग्लू ने  कहा कि "हमने तालिबान से फिर से कहा कि उन्हें देश की एकता के लिए समावेशी होने की आवश्यकता है, एक बार फिर हम उनसे लड़कियों और बच्चों की शिक्षा और कार्यबल में महिलाओं के पालन के बारे में पूछते हैं ।"

 

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ब्दुल कहर बाल्खी ने कहा कि इस्लामिक अमीरात के प्रतिनिधिमंडल ने राजनयिक संबंधों, मानवीय सहायता और तुर्की एयरलाइंस द्वारा अफगानिस्तान के लिए उड़ानों को फिर से शुरू करने पर चर्चा की। इस बैठक में  निर्णय लिया गया कि अंकारा और काबुल के बीच ऐसी बैठकें जारी रहेंगी।

 

 कैवुसोग्लू ने अफगानिस्तान की वित्तीय संपत्तियों को जारी करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को पतन नहीं होना चाहिए और जिन देशों ने अफगान संपत्ति को फ्रीज किया है, उन्हें लचीलापन दिखाना चाहिए। बता दें कि काबुल में इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में इस्लामिक अमीरात के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को तुर्की का दौरा किया । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News