तुर्की ने रूस पर लगाया हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का आरोप

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2016 - 07:35 PM (IST)

अंकारा:तुर्की ने आज एक बार फिर रूस पर आरोप लगाया है कि उसके लडाकू विमान ने देश की हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है । हालांकि रूस ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है । तुर्की ने रूस को सख्त लहजे में कहा कि रूसी लडाकू विमान एसयू-34 ने चेतावनी देने के बाद भी उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया । रूस के रक्षामंत्री के प्रवक्ता मेजर-जनरल इगोर कोनाशीनकोव ने इन आरोपों को ‘‘पूरी तरह प्रापगैन्डा’’ करार देते कहा कि किसी भी रूसी विमान ने तुर्की के हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया हैं ।  

उन्होंने कहा ‘‘ तुर्की में लगे रडार की इतनी क्षमता नहीं है की वह किसी विशेष विमान या राष्ट्रीयता की पहचान कर सके। इस से संबंधित कोई मौखिक चेतावनी अंग्रेजी या रूसी में हमें नहीं दिया गया है।’’तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मामले में रूस के राजदूत को तलब किया गया। इस उल्लंघन से यह पता चलता है की रूस चाहता है दोनों देशों के बीच तनाव बना रहे ।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा ‘‘ हम रूस को स्पष्ट रूप से कहना चाहते है कि हमारे वह हवाई क्षेत्र का उल्लंघन ना करे यह हवाई क्षेत्र नाटो का भी है। इस तरह के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के अवांछित परिणामों के लिए रूस पूरी तरह जिम्मेदार होगा।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News