गबार्ड कांग्रेसनल इंडिया कॉकस की सह-अध्यक्ष निर्वाचित

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 06:17 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी संसद में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन-अमरीकन का सह-अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। उन्होंने भारत-अमरीका के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए काम करने की प्रतिबद्धता जताई । 


कॉकस की सह-अध्यक्ष निर्वाचित होने की औपचारिक घोषणा के एेलान के बाद गबार्ड ने कहा कि भारत और अमरीका की साझेदारी और दोस्ती के संबंध में कांग्रेस और सीनेट की वचनबद्धता का जो स्तर दिखा है उसका संवद्र्धन जारी रहेगा। साल 2013 में तुलसी(35)अमरीकी हाऊस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए निर्वाचित होने वाली पहली हिंदू थीं। 


गबार्ड तीन बार हवाई से डैमोक्रेटिक सांसद चुनी गई। अहम विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर संसद के अंदर और बाहर राष्ट्रीय परिदृश्य में अपनी पहचान बना चुकी तुलसी भारत पर हाऊस कांग्रेसनल कॉकस की सह-अध्यक्ष के तौर पर चुनी जाने वाली पहली महिला हैं। प्रतिनिधि सभा में किसी देश से विशिष्ट रूप से संबद्ध सबसे बड़े कॉकस में दूसरे रिपब्लिकन सह अध्यक्ष उत्तर कोरिया से सांसद जॉर्ज होल्डिंग होंगे।

तुलसी ने अपने डैमोक्रेटिक संसदीय सहकर्मी भारतीय अमरीकी डॉक्टर अमी बेरा का स्थान लिया है।गबार्ड ने अमरीका-भारत मैत्री परिषद और अमरीका-भारत व्यापार परिषद द्वारा संयुक्त रूप से यूएस कैपिटल में आयोजित गोल मेज में अहम सांसदों और प्रभावशाली भारतीय-अमरीकियों के एक गोल मेज सम्मेलन में कहा,‘‘सांसद होल्डिंग और मैं साथ मिलकर इस बात पर काम कर रहे हैं कि 115वीं संसद में आगे बढ़ने के लिए कॉकस के लिए एजेंडा बनाने के उद्देश्य से विधायी रणनीति क्या हो।’’ 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News