तल्ख बातचीत के बावजूद ट्रंप से मिलेंगे टर्नबुल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 04:39 PM (IST)

सिडनीः टेलीफोन पर गर्मा-गरमी के बावजूद अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल 4  मई को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से न्यूयॉर्क में मिलेंगे। दोनों नेताओं के बीच 28 जनवरी को शरणार्थियों के मुद्दे पर तल्ख बातचीत हुई थी और उसके बाद असामान्य ढंग से ट्रंप ने फोन काट दिया था। इससे अमरीकी कूटनीति को लेकर गलत संदेश प्रचारित हुआ था।

टर्नबुल और ट्रंप के बीच यह मुलाकात पिछले हफ्ते अमरीकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस के ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद होगी जिसमें दोनों देशों ने अपने खास संबंधों को बरकरार रखने का एलान किया था।  व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर के ट्रंप और टर्नबुल की मुलाकात के एेलान के एक दिन बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, इस मुलाकात से दोनों देशों के संबंधों में नई ताजगी आएगी। एशिया-प्रशांत क्षेत्र को लेकर हमारा गठबंधन और मजबूत होगा।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया की सेनाएं इराक और अफगानिस्तान में अमरीका के नेतृत्व में अभियान छेड़े हुए हैं। दोनों देशों को द्वितीय विश्वयुद्ध के समय से ही नजदीकी सहयोगी माना जाता है। ट्रंप से मुलाकात के बाद टर्नबुल इराक और अफगानिस्तान भी जाएंगे, जहां पर उनके देश की सैन्य टुकडि़यां तैनात हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News