तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान समूह ने तीन माह में किए 100 आतंकी हमलेः UN Report

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 11:37 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र  (UN ) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने पिछले साल सिर्फ तीन महीने में हुए 100 से ज्यादा आतंकी हमलों  को अंजाम दिया। आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने कई छोटे आतंकवादी समूहों को अफगानिस्तान में फिर से एकजुट करने का काम किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे अफगानिस्तान और क्षेत्र में खतरा बढ़ने का अंदेशा है। इन छोटे-छोटे आतंकवादी समूहों को अलकायदा संचालित कर रहा था।

 

‘‘एनालिटिकल सपोर्ट ऐंड सैंक्शंस टीम'' की 27वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि TTP ने अफनानिस्तान में छोटे-छोटे आतंकी समूहों को कथित रुप फिर से एक करने का काम किया है, जिसका संचालन अलकायदा कर रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और क्षेत्र में खतरा बढ़ने का अंदेशा है। उसमें कहा गया है कि जुलाई और अगस्त में पांच समूहों ने TTP के प्रति निष्ठा का प्रण लिया था, जिसमें शेहरयार महसूद समूह, जमात-उल-अहरार, हिज्ब-उल-अहरार, अमजद फरूकी समूह और उस्मान सैफुल्लाह समूह (जिसे पहले लश्कर-ए-झांगवी के नाम से जाना जाता था) शामिल है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे TTP की ताकत बढ़ी है और नतीजतन क्षेत्र में हमले बढ़े हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक आकलन के मुताबिक, टीटीपी में लड़ाकों की संख्या 2,500 से 6,000 है। रिपोर्ट में कहा गया है कि TTP "जुलाई और अक्टूबर 2020 के बीच सीमा पार के देशों में 100 से अधिक हमलों के लिए जिम्मेदार है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News