अमरीका में और कठिन हो सकती है हवाई यात्रा !

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 04:11 PM (IST)

वाशिंगटन: किसी भी लंबी उड़ान के दौरान एक पुस्तक सबसे जरूरी साथी है। आमतौर पर यात्री कपड़ों के साथ किताबों को भी पैक कर लेते हैं। हालांकि, अब हवाई अड्डे की सुरक्षा से गुजरने वाले यात्रियों को जल्द ही चैकिंग के दौरान अपना सामान निकाल कर अलग से चैक कराना पड़ सकता है। दि टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अमरीकी हवाई अड्डों में सुरक्षा कर्मचारी एक पायलट योजना के तहत पेपर से बनी वस्तुओं की चैकिंग शुरु कर दी है। हवाई अड्डों में सुरक्षा के लिहाज से उठाया गया ये कदम यात्रियों की जांच-पड़ताल को और अधिक कठिन बना सकता है।

डबल जांच के दिए गए निर्देश
मिसौरी, लॉस एंजिल्स, डेट्रायट, बौस्टन सहित कुछ अन्य हवाई अड्डों में यात्रियों को पिछले महीने किताबों और खाद्य वस्तुओं के लिए अलग-अलग जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। नई प्रक्रिया के तहत जांच में शामिल यात्रियों से कहा गया कि वे सभी पठन सामग्री और भोजन को अपने पैक्ड सामान से बाहर ले जाएं और उन्हें अलग बॅाक्स में रखें।
PunjabKesari
परिवहन सुरक्षा प्रशासन (TSA) के अधिकारियों के मुताबिक किताबों के कारण एक्स-रे मशीनों से बैग की सामग्री देखना मुश्किल हो जाता है। इससे सामान में हथियार ले जाना आसान हो सकता है। हालांकि कुछ यात्रियों ने इस नई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की है। सैक्रामेंटो में परीक्षण प्रक्रिया का अनुभव करने वाले कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जूली सजे ने कहा कि यह चेकिंग की बजाय अपमान जैसा है, किताबें, पत्रिकाएं और भोजन ये तीन चीज़ें सबके लिए जरूरी हैंI

पिछले हफ्ते TSAके अधिकारियों ने कहा था कि एक्सरे मशीनों से गुजरने से पहले जांचकर्ता लोगों के सामान की जांच करेंगे। जिसके बाद ही सामान को आगे ले जाने की अनुमति दी जा सकती है। अधिकारियों के अनुसार चॉकलेट और किताबों जैसे कुछ आइटम इतने घने होते हैं कि एक्स-रे से गुजरते समय अंदर के सामान को अस्पष्ट कर देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News