उपराष्ट्रपति पद के दावेदारों की सूची में शामिल होंगे ये चेहरे

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2016 - 07:50 PM (IST)

वॉशिंगटन: प्रतिनिधि सभा के पूर्व स्पीकर न्यूट गिंगरिच राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने जा सकने वाले शीर्ष दावेदार हैं और उनके बाद न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी दावेदार हैं।  ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार ट्रंप की प्रचार मुहिम ने गिंगरिच और क्रिस्टी से जांच प्रक्रिया के लिए दस्तावेज जमा करने और अटार्नी आर्थर बी कुलवाहाऊस के 100 से अधिक प्रश्नों का उत्तर देने को कहा है । जब बिल क्लिंटन राष्ट्रपति थे, उस समय गिंगरिच (73)ने प्रतिनिधि सभा के स्पीकर के रूप में कांग्रेस का सफल संचालन किया था ।

गिंगरिच वर्ष 2012 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे । उन्होंने पिछले वर्ष रिपब्लिकन हिंदू कोलिशन पीएएस शुरू करने में मदद की थी और वह उन पहले कुछ अमरीकी नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने नरेंद्र मोदी को भाजपा की आेर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर उनका समर्थन किया था । क्रिस्टी(53) ने भी इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी पेश की थी लेकिन उन्होंने प्राइमरी चुनावों के शुरूआती दौर में ही अपना नाम वापस ले लिया था । उनके भारतीय अमरीकी समुदाय के साथ मजबूत संबंध हैं । वह उन कुछ अमरीकी राजनेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद सितंबर 2014 में उनकी पहली अमरीकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी ।

मीडिया की अटकलों के बावजूद ट्रंप की प्रचार मुहिम ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है । ट्रंप (70) ने गुरूवार को गिंगरिच एवं क्रिस्टी को ‘‘अच्छे लोग’’ बताया था। ट्रंप ने हाल में कहा था कि उनकी इस महीने बाद में होने वाले क्लीवलैंड कन्वेंशन के आसपास उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा करने की योजना है लेकिन ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा कि ट्रंप अगले सप्ताह की शुरूआत में इससे संबंधित घोषणा कर सकते है । बताया जा रहा है कि जिन लोगों का नाम इस पद के लिए तय किया गया है, उनमें से सीनेटर जेफ सेशंस एवं बॉब कॉर्कर, रिचर्ड बर्र, टॉम कॉटन, जॉन थुने एवं जॉनी अर्नेस्ट और गवर्नर माइक पेंसी एवं मेरी फालिन शामिल हैं । वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार गिंगरिच इस दौड़ में क्रिस्टी से थोड़ा आगे हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News