बिल गेट्स ने 2 बार समझाया ट्रंप को HIV और HVP के बीच अंतर, जाने क्यों

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 11:18 AM (IST)

वॉशिंगटनः दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्तियों में शामिल बिल गेट्स ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हुए अपनी मुलाकात के बारे में 2 एेसे वाक्ये बताए जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।  हाल ही में 'बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' द्वारा कराए गए एक समारोह में  बिल गेट्स ने मज़ाकिया अंदाज़ में कहा कि उनकी ट्रंप से दो बार मुलाकात  हुई और दोनों बार राष्ट्रपति ट्रंप को ये समझाना पड़ा कि  HIV और HPV के बीच अंतर होता है।  HIV से एड्स होता है और HPV से 'सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़ीज़' फैलती है जिससे सरवाइकल कैंसर और गुप्तांगों में मस्से व दाग वगैरह हो जाते हैं। 

गेट्स ने कहा कि मैने राष्ट्रपति से HIV वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च में तेज़ी लाने को कहा तब मुझे उनको ये अंतर समझाना पड़ा। बता दें कि 'बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' विकासशील देशों में HIV को फैलने से रोकने के लिए काम करता है। बिल गेट्स ने आगे कहा कि दोनों बार की मीटिंग में ट्रंप ने मुझसे पूछा कि क्या वैक्सीन खराब चीज़ नहीं है क्योंकि वो एक कमीशन बनाने की सोच रहे थे जो कि वैक्सीन के खराब प्रभावों पर विचार करने वाली थी। शायद इसके बारे में राय उन्हें रॉबर्ट केनेडी ने दी थी।

दरअसल अमरीका में सबसे ज्यादा कॉमन सैक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़ीज HPV है। बता दें कि HPV की वैक्सीन पहले से ही मौजूद है लेकिन, तमाम कोशिशों और गहरी रिसर्च के बावजूद अब तक HIV की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। 2016 में HIV की वजह से करीब दस लाख लोगों की मौत हुई थी। गेट्स ने बताया कि उनकी मुलाकात पहली बार ट्रंप से यूं ही एक समारोह में हो गई थी उस समय वो राष्ट्रपति नहीं बने थे। उस समय वो ट्रंप से काफी प्रभावित हुए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News