बेनगाजी हमले में मारे गए राजनयिक की मां ने ट्रंप को दी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 03:25 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप हमेशा अपने बयानों को लेकर चर्ची में रहते हैं। इस बार फिर ट्रंप और उनकी पार्टी को एक यूएस राजनयिक की मां ने चेतावनी दी है। लीबिया में अमरीका के राजदूत रहे जे. क्रिस्टोफर स्टीवन्स,की मां ने राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पार्टी से उनके बेटे की मौत का ‘‘अवसरवादी और स्वार्थी’’ इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है । 

स्टीवन्स की बेनगाजी में 2012 में एक आतंकी हमले में मौत हो गई थी, उन मैरी कामेंडे ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक को एक संक्षिप्त पत्र में लिखा, ‘‘मैं निश्चित तौर पर यह जानती हूं कि क्रिस कभी यह नहीं चाहते कि उसके नाम या यादगार का इस्तेमाल किसी एेसे मामले में हो ।’’ इस पत्र का प्रकाशन कल किया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे आशा है कि अभियान द्वारा इस तरह के अवसरवादी और स्वार्थी इस्तेमाल पर तत्काल रोक लगेगी।’’ वर्ष 1979 के बाद एेसा पहली बार हुआ था जब ड्यूटी के दौरान किसी अमरीकी राजदूत की हत्या कर दी गई थी। 11 सितंबर 2012 को बेनगाजी में इस्लामी आतंकवादियों ने अमरीकी राजनयिक परिसर में हमला करते हुए राजदूत स्टीवन्स और अमरीकी विदेश सेवा के इंर्फोमेशन मैनेजमेंट ऑफिसर सीन स्मिथ की हत्या कर दी थी ।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह क्लीवलैंड में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के दौरान बार-बार बेनगाजी हमले का जिक्र किया गया, जहां वक्ताओं ने इस हमले का सहारा डैमोक्रेटिक पार्टी की भावी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन पर हमला बोलने के लिए किया । हमलों के समय क्लिंटन विदेश मंत्री थी। कुछ लोग बेनगाजी में सुरक्षा संबंधी विफलता के लिए क्लिंटन और आेबामा प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हैं और इस तरह वे स्टीवन्स और अन्य तीन अमरीकियों की मौत के लिए उन्हें दोषी ठहराते हैं । कन्वेंशन के दौरान एक अन्य पीड़ित की मां पैट स्मिथ ने लोगों को संबोधित किया और उनके आईटी विशेषज्ञ बेटे सीन स्मिथ की मौत के लिए क्लिंटन को जिम्मेदार ठहराया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News