ट्रंप ने चीन के समूचे 505 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने की दी धमकी

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 04:47 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर का संकट गहराता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन से आयातित समूचे माल पर शुल्क लगाने को लेकर फिर से चेतावनी दी है। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि यदि जरूरी हुआ तो वह चीन से आयात होने वाले पूरे सामान पर शुल्क लगा सकते हैं। 

ट्रंप ने 2017 में चीन से आयातित 505.5 अरब डॉलर (करीब 34,79,478 करोड़ रुपए) के सामान का हवाला देते हुए कहा, 'मैं 500 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने के लिए तैयार हूं।' 

उन्होंने कहा, 'मैं यह राजनीति के लिए नहीं कर रहा हूं। मैं यह अपने देश की भलाई के लिए यह कर रहा हूं। हम चीन द्वारा लंबे समय तक ठगे गए हैं।' ट्रंप ने यह दावा फिर से दोहराया कि व्यापार समेत विभिन्न मुद्दों पर अमेरिका का लाभ उठाया जाता रहा है। 

उन्होंने चीन के बारे में कहा, 'मैं यह नहीं चाहता हूं कि वे डरें। हम बस यह चाहते हैं कि वह उचित काम करें। मैं सच में राष्ट्रपति शी को बहुत पसंद करता हूं लेकिन यह अनुचित था।' उन्होंने फेडरल रिजर्व पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहा, 'मैं रोमांचित नहीं हूं। क्योंकि हम जब भी ऊपर बढ़ते हैं वे फिर से ब्याज दर बढ़ा देना चाहते हैं।' चीन ने इतिहास का सबसे बड़ा व्यापार युद्ध शुरू करने के लिये अमेरिका की आलोचना की है।

US डेटा के मुताबिक चीन ने पिछले साल 130 अरब डॉलर के अमेरिकी सामानों का आयात किया था, जबकि अमेरिका ने चीन से 506 अरब डॉलर मूल्य के सामानों को खरीदा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News