कोरोना पर ट्रंप की अजीब सलाह का दुनियाभर में बना मजाक, अब देनी पड़ी सफाई

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 02:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अपनी अजीबो-गरीब सलाहों के लिए हो रही आलोचना से बचने की कोशिश में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि जब चिकित्सीय पेशेवरों को कोविड-19 के मरीजों के संभावित उपचार के लिए शरीर में टीके से जीवाणुनाशक पहुंचाने या पराबैंगनी किरणों, ताप के प्रयोग पर विचार करने के लिए कहा था तो वह दरअसल “व्यंग्य'' में कहा गया था। 

PunjabKesari

दरअसल ट्रंप ने शुक्रवार को सलाह दी थी कि इस पर अध्ययन किया जाना चाहिए कि क्या कीटाणुनाशकों को शरीर में इंजेक्ट करने से कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है। उन्होंने कहा था कि इस पर शोध होना चाहिए कि क्या रोगाणुनाशकों को शरीर में इंजेक्ट करने से कोविड-19 का इलाज हो सकता है? इसके अलावा उन्होंने यह प्रस्ताव भी दे डाला कि क्यों न अल्ट्रावायलेट (यूवी) प्रकाश से मरीजों के शरीर को इरेडिएट (विकिरण) किया जाए?

PunjabKesari

ट्रंप को अपनी विचित्र एवं अवास्तविक सलाहों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लोगों से राष्ट्रपति की “खतरनाक” सलाह को नहीं सुनने की अपील की थी। चिकित्सकों और लाइसोल एवं डेटॉल बनाने वाली कंपनियों ने आगाह किया है कि रोगाणुनाशक का शरीर में प्रवेश खतरनाक है। जब ट्रंप से उनकी टिप्प्णी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं आप जैसे संवाददाताओं से मजाक में सवाल पूछ रहा था बस यह देखने के लिए कि क्या होता है।

PunjabKesari

ट्रंप ने कहा कि वह ऐसे रोगाणुनाशक के बारे में पूछ रहे थे जिसे सुरक्षित तरीके से लोग अपने हाथों पर मल सकें। जब एक पत्रकार ने ट्रंप को ध्यान दिलाया कि वह ऐसा विचार सामने रख मंच पर उनके बगल में खड़े विशेषज्ञों की ओर सवालिया नजर से देख रहे थे, तो राष्ट्रपति ने दावा किया कि वह उन अधिकारियों से पूछ रहे थे कि, “हाथों पर धूप लेने या रोगाणुनाशक मलने से हमें मदद मिल सकती है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News